2019 के पहले 6 महीने में सीवर साफ़ करते हुए 50 कर्मचारियों की मौत

527

सीवर साफ़ करने के दौरान होने वाली मौतों को लेकर चौकाने वाली रिपोर्ट सामने आयी है. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग(NCSK) के मुताबिक़ 2019 के पहले 6 महीने में सीवर की सफाई के दौरान 50 सफाई कर्मचारियों की मौत हो गयी है. 

हालाँकि NCSK के मुताबिक़ ये डेटा सिर्फ उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों का है. देश के सभी राज्यों के डेटा को इसमें शामिल नही किया गया है. इसके अलावा NCSK नें बताया है कि इन राज्यों में से भी कई राज्यों में मृतकों की संख्या कम बताई गयी है. 

Dirty work -

उदाहरण के लिए दिल्ली को ले लिया जाय तो आधिकारिक डेटा में जनवरी से जून तक मात्र तीन कर्मचारियों की मौत को दर्शाया गया है, लेकिन ख़बरों इससे कही ज्यादा की संख्या में सफाई कर्मचारियों की मौतों को दर्ज किया गया है. 

अगर राज्यवार बात करें तो तमिलनाडु में सबसे ज्यादा सफाई कर्मचारियों की मौत हुई है. इनकी संख्या 210 के करीब बताई जा रही है. इसके बाद गुजरात और फिर उत्तर प्रदेश का नंबर आता है. 

आपको बता दें कि बिना उचित सुरक्षा और औजारों के सीवर लाइनों में उतरने से भारत में भारी संख्या में हर साल मौतें होती हैं. हालाँकि इसके पहले भी कई एनजीओ ने इस मसले को लेकर मुहीम शुरू करने की कोशिश की है लेकिन ये कारगर नही हो सका.