Women’s Cricket: टीम इंडिया का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतना तो झांकी है… देखते रहिये, महिला क्रिकेट की पूरी क्रांति बाकी है!

20
Women’s Cricket: टीम इंडिया का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतना तो झांकी है… देखते रहिये, महिला क्रिकेट की पूरी क्रांति बाकी है!


Women’s Cricket: टीम इंडिया का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतना तो झांकी है… देखते रहिये, महिला क्रिकेट की पूरी क्रांति बाकी है!

नई दिल्ली: ओलिंपिक में भारत को पहली बार बार एथलेटिक्स का गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा जैसे चैंपियन अगर दर्शक दीघा में बैठकर युवा लड़कियों की हौसला अफजाई कर रहे थे। उस समय शायद उन्हें इस बात का एहसास होगा कि अगर कप भारत की झोली में गिरता है तो ना सिर्फ महिला क्रिकेट बल्कि महिला खेलों को लेकर भारतीय मानसिकता में भी अभूतपूर्व क्रांति आ सकती है। ठीक वैसा ही जैसा कि चोपड़ा के जैवलीन थ्रो वाले गोल्ड के बाद अब गांव-गांव में भी बच्चा उनकी तरह बनना चाहता है।

महिला आईपीएल होगा शुरू

वैसे, मैदान के बाहर तो दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड बीसीसीआई ने अपने युवा अध्यक्ष जय शाह की अगुवाई में पहले से ही बिगुल बजा दिया है। पहली शुरुआत हुई भारतीय पुरुष और महिला टीम के खिलाड़ियों की मैच फीस बराबर कर दी गयी। एक ही झटके में दशकों से चला आ रहा भेदभाव खत्म हो गया, जिसके चलते महिला क्रिकेट को एक अलग संवेग मिल चुका है। इसके बाद महिला प्रीमियर लीग (WPL) के प्रसारण अधिकार ने सारे आकलनों को धत्ता बताते हुए रिकॉर्ड तोड़ दिया। और फिर इसके बाद 5 आईपीएल टीमों ने अप्रत्याशित बोली लगाकर जब टीमें खरीदीं तो अब किसी को शायद इस बात का शक हो कि महिला क्रिकेट का भविष्य किसी भी तरह से उज्जवल नहीं है।

अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप भी

इन सब के बाद भी अभी दो अहम पड़ाव बाकी हैं। सबसे पहला पड़ाव उसी साउथ अफ्रीका में अब से करीब दो हफ्ते के भीतर शुरु होने वाला है। अंडर-19 टीम के कोच और दो अहम खिलाड़ी सीनियर टीम का हिस्सा होंगे जहां पर टी20 वर्ल्ड कप खेला जायेगा। सीनियर टीम आज तक कभी भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पायी है। अगर इस बार अंडर 19 टी मकी कामयाबी को सीनियर टीम भी उसी अफ्रीकी जमीं पर दोहराने में कामयाब हो जाती है तो यकीन मानिये कि WPL अपने आप में आईपीएल से अलग और हटकर अपनी पहचान बनाने में भी सफल होगा।

वैसे, इसे महज इत्तेफाक ही कहा जा सकता है कि जब महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने सितंबर 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता तो उसके बाद 2008 में पहले आईपीएल के आयोजन से भारतीय क्रिकेट के साथ साथ पूरी दुनिया की क्रिकेट की तस्वीर बदल गयी। इस बार अगर महिला टीम वर्ल्ड कप जीतती है तो उनके लिए बहुत ज़्यादा आराम करने का मौका नहीं होगा और सीधे मार्च के महीने में WPL में उन्हें खेलना होगा। लेकिन, उससे उन्हें बिल्कुल शिकायत नहीं होगी कि क्योंकि अब से कुछ ही दिनों बाद इन सारे खिलाड़ियों का भी ऑक्शन होगा, जिसमें उम्मीद है कि इन्हें भी इसका जबरदस्त आर्थिक लाभ मिलेगा। जूनियर खिलाड़ियों ने आगाज तो कर दिया है अब सीनियर्स को इस शानदार सीजन का अंत भी ट्रॉफी जीतकर करने की होगी।

IND W vs ENG W U19: U-19 टी20 विश्व चैंपियन बनने पर देश की बेटियों को दिग्गजों ने किया सलाम, गांगुली से लेकर युवराज तक ने दी बधाईnavbharat times -BCCI: विश्व चैंपियन बनने पर BCCI ने भारतीय अंडर 19 महिला टीम के लिए खोला खजाना, मिलेगी करोड़ों की रकमnavbharat times -U19 T20 World Cup: झर-झर आंसू बहते रहे, रोती रहीं शेफाली… वर्ल्ड कप जीतने आए थे और जीत लिया



Source link