क्या इमरान खान पीएम मोदी को शपथ ग्रहण समारोह में करेंगे आमंत्रित ?

186

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान अब देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे है. पकिस्तान में हुए चुनाव में इमरान खान की पार्टी सबसे ज्यादा सीटे लेने में कामयाब रही है. उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई)  ने आम चुनावो में 116 सीटें जीती है. 272 सीटो पर हुए मतदान में बहुमत के लिए 137 सीटो का होना जरुरी है. पीटीआई ने कहा कि सरकार बनाने के लिए वह छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों के संपर्क में हैं. पीटीआई के पास फिलहाल 116 सीटें हैं. रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा में पीटीआई कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि अगले महीने (अगस्त) की 11 तारीख को प्रधानमंत्री पद की शपथ लूंगा.

imgpsh fullsize 39 1 -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाये

नया पाकिस्तान और चेंज का नारा दे कर चुनाव में सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरे इमरान खान 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.  इस तारीख के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इमरान खान से बात की और उम्मीद जताई कि पडोसी देश लोकतंत्र में अपनी जड़े गहरी करेगा. उसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार मोदी ने पाकिस्तान में लोकतंत्र के जड़े गहरी होने की उम्मीद जताई. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने पूरे क्षेत्र में शांति एवं विकास का अपना विजन भी दोहराया. इस बीच, इस्लामाबाद में खान की पार्टी ने एक बयान में कहा कि खान ने प्रधानमंत्री मोदी की शुभकामनाओं को लेकर उनका शुक्रिया अदा किया है.

बयान में इमरान खान के हवाले से कहा गया है, ‘‘संघर्षों का समाधान वार्ता के जरिए निकाला जाना चाहिए.’’ इमरान खान ने पीएम मोदी के साथ अपनी बातचीत में यह सुझाव भी दिया कि पाकिस्तान और भारत की सरकारों को अपने-अपने लोगों को गरीबी के जाल से मुक्त कराने के लिए एक संयुक्त रणनीति बनानी चाहिए. उन्होंने कहा कि संघर्षों का हल करने की बजाय युद्ध और खूनखराबा त्रासदियों को जन्म देंगे.

अब इमरान खान दोस्ती का हाथ बड़ा दोनों देशो में शांति और अमन बहाल करने कि कोशिश करते है या नहीं यह तो समय बताएगा . हालाँकि इमरान खान से ज्यादा पाकिस्तान का बर्ताव पाकिस्तानी सेना पर निर्भर करता. आपको बता दे मोदी सरकार ने भी 2014 में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता भेजा था.

अब देखना वाली बात होगी की अपने समय के महान क्रिकेट आल राउंडर रहे इमरान खान राजनीती की इस पिच पर कैसा प्रदर्शन करते है.