जानियें, अमित शाह ने नीतीश को क्यों दिया न्यौता

481
जानियें, अमित शाह ने नीतीश को क्यों दिया न्यौता
जानियें, अमित शाह ने नीतीश को क्यों दिया न्यौता

हाल ही में बिहार की राजनीति में मचे घमासान के बाद बिहार की राजनीति का पूरा समीकरण बदल गया। बिहार की राजनीति में बीते कुछ दिनों से नये-नये आयाम देखने को मिल रहे है, ऐसे में पूरे देश की नजर बिहार की राजनीति के अगले आयाम पर जा टिकी हुई है। बिहार में सीएम नीतीश द्वारा गठबंधन को तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाने से नीतीश की पार्टी जदयू में दो टुकड़ें होने की पूरी संभावनाएं जताई जा रही है। ऐसे में अमित शाह का नीतीश को न्यौता देना एक और कयास पैदा कर देता है। सवाल यह खड़ा होता है कि क्या नीतीश बीजेपी में शामिल हो जाएंगे?

खबर के मुताबिक, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बीजेपी में शामिल होने का न्यौता दिया है। इस न्यौते के बाद देश में नए राजनीतिक समीकरण की तैयारी को देखा जा रहा है। संभावनाएं तो यह भी जताई जा रही है कि 19 अगस्त को जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार के एनडीए के संयोजक बनने पर मुहर लग सकती है। आपको बता दें कि कल नई दिल्ली में अमित शाह ने नीतीश कुमार से मुलाकात की थी और नीतीश को अपने आवास पर जलपान के लिए बुलाया था। नीतीश ने पहले पीएम मोदी से मुलाकात की थी। उसके बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से जाकर उनके आवास पर मुलाकात की। इसके बाद जदयू के वरिष्ठ नेताओं की भी दिल्ली में बैठक हुई थी। एनडीए में वापसी के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बहली बार दिल्ली दौरे पर गए थे।

नीतीश से मुलाकात से पहले अमित शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि मैंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपने आवास पर जलपान के लिए आमंत्रित किया है। शाह आवास पर पहुंचने के बाद नीतीश का स्वागत अमित शाह ने खुद किया। खबर तो यह भी है कि दोनों की मुलाकात केंद्र सरकार में जेडीयू की भागदारी पर चर्चा को लेकर थी। नीतीश ने जैसे ही बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। उसके बाद से ही यह कहा जा रहा था कि जेडीयू केंद्र सरकार में शामिल होगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कैबिनेट विस्तार में जेडीयू कोटे से दो लोगों को जगह मिल सकती है।

अमित शाह के न्यौते पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार क्या फैसला लेते हैं, यह तौ खैर वक्त ही बताएगा। लेकिन बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि क्या नीतीश जदयू पार्टी को बीजेपी में शामिल करेंगे, अगर हाँ तो जदयू पार्टी के अन्य दिग्गज नेताओं का क्या रवैया होता है, यह तो वक्त ही बताएगा। बहरहाल, नीतीश बीजेपी संग अपने रिश्तों को और मजबूत करने की कोशिश करने में लगे हुए है।