जानियें, उदयपुर क्यों जाएंगे पीएम मोदी?

323
जानियें, उदयपुर क्यों जाएंगे पीएम मोदी?
जानियें, उदयपुर क्यों जाएंगे पीएम मोदी?

पीएम मोदी अगले हफ्ते राजस्थान के उदयपुर जाएंगे। लेकिन यहाँ सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर क्यों जाएंगे पीएम मोदी उदयपुर? चलियें तो आपको खबर से रूबरू कराते है।

जी हाँ, पीएम नरेंद्र मोदी के साथ राजस्थान सरकार अगले हफ्ते एक रिकार्ड बनाने की तैयारी में है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री पीएमजीएसवाई के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य सड़कों और ग्रामीण सड़कों सहित 9,500 से अधिक सड़क परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। साथ ही इस परियोजना पर कुल 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। इसके लिए पीएम अगले हफ्ते उदयपुर जाएंगे, इस दौरान कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे।

खबर के मुताबकि, सीएम वसुंधरा राजे के अलावा केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी इस समारोह में भाग लेंगे। समारोह के दौरान के कई बड़े घोषणें किये जा सकते है। आपको यह भी बता दें कि 3,000 किमी से अधिक की 109 परियोजनाओं को सड़क परिवहन मंत्रालय और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। इन परियोजनाओं में मुख्य रूप से राजमार्गों को चौड़ा करने और राज्य सड़कों के सुधार और निर्माण कार्य शामिल हैं। साथ ही इसमें लगभग 15,000 करोड़ रुपये का लागत आएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री उन 11 राजमार्गों का उद्घाटन करेंगे, जो 873 किलोमीटर लंबी होगी। इसमें से अधिक परियोजनाएं केंद्र के ग्रामीण संपर्क कार्यक्रमों के अंतर्गत आता है, जैसे पीएम ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ), राजस्‍थान रोड सेक्‍टर मॉडर्नाइजेशन प्रोजेक्‍ट (आरआरएसएमपी) और ग्रामीण गौरव पथ।

आधिकारिक सूत्रों की माने तोपीएम मोदी उदयपुर में परियोजनाओं की शुरुआत के साथ विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे। साथ ही राज्‍य में आयोजित होने वाले इवेंट के सीधा प्रसारण की भी व्‍यवस्‍था की जा रही है। जिसके लिये अधिकारियों को सतर्क करने के साथ ही जल्‍द उन्‍हें कार्यक्रम की रूपरेखा का ब्‍यौरा भी दिया जाएगा। खबर तो यह भी है कि प्रधानमंत्री कई हाउसिंग और विकास संबंधित कार्यों की भी शुरुआत कर सकते हैं। राजस्‍थान में विधानसभा चुनावों में मात्र एक वर्ष की अवधि शेष है, ऐसे में पीएम का दौरा और कई प्रोजेक्‍ट की शुरुआत उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।

पीएम के इस दौरे को कई लोग विधानसभा चुनावों से जोड़कर देख रहे है। राजनीति पार्टियां इस पर तरह तरह के कयासों के पुल बांध रही है। बहरहाल, सच्चाई तो यही है कि पीएम का यह दौरा विधानसभा चुनाव को लेकर ही है।