जानियें, किन बैंकों ने घटाई ब्याज दरें?

538
जानियें, किन बैंकों ने घटाई ब्याज दरें?
जानियें, किन बैंकों ने घटाई ब्याज दरें?

बैंकों में ब्याज दर घटाने की प्रक्रिया जोरो-शोरो से चल रही है। एक के एक बैंक इस रेस में शामिल हो रहे है। देश के सबसे बैंक यानि एसबाई के बाद अधिकांश बैंक ब्याज दर घटाने की राह पर चल चुके है। आइये जानते है कि अब किन बैंको ने घटाई है ब्याज दरें।
खबर के मुताबिक, देश के सबसे बड़े और विश्वसनीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब सरकारी बैंक सेंट्रल बैंक आफ इंडिया और देना बैंक ने भी सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट 0.50 फीसदी कम कर दिया है। खबर पर गौर किया जाए तो यही मलतब निकलता है कि अब आपके बैंक डिपॉजिट पर आधा फीसदी कम ब्याज मिलेगा। जी हाँ, अब आपको डिपॉजिट पर कम ब्याज मिलेगा।

जानियें, डिपॉजिट रेट्स में कितनी हुई कटौती

आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 50 लाख रुपए तक के डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.50 फीसदी तक की कटौती कर 3.5 प्रतिशत कर दिया। साथ ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नई दरें मंगलवार से लागू हो गई है। वहीं, देना बैंक ने भी 25 लाख रुपए तक के डिपॉजिट पर ब्याज दर आधा फीसदी घटाकर 3.5 फीसदी कर दी है।

जानियें, किन डिपॉजिट्स पर मिलेगा 4 फीसदी ब्याज?

आपको यह भी बता दें किकुछ डिपॉजिट्स पर चार फीसदी ब्याज मिलेगा। सेंट्रल बैंक आफ इंडिया ने बीएसई को दी गई जानकारी में बताया है कि 50 लाख रुपए तक की बचत जमा पर 3.50 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही जिनके सेविंग अकाउंट में 50 लाख रुपए से अधिक जमा है, उन्हें 4 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। इसके अलावा देना बैंक ने अपने बयान में कहा है कि 25 लाख रुपए से अधिक की जमा राशि वाले बचत खातों पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा।

जानियें, ब्याज दरों की कटौती में कौन-कौन है शामिल
ब्याज की कटौती की रेस में कौन-कौन से बैंक है शामिल, आइये इस पर एक नजर डालते है। देश के सबसे विश्वसनीय औऱ लोकप्रिय बैंक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बचत खातों पर ब्याज दर में कटौती करने के बाद कई बैंक इस तरह का कदम उठा रहे है। ब्याज दर कम करने वाले बैंकों में एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक और कर्नाटक बैंक शामिल हैं।
खबर पर गौर किया जाए तो साफ जाहिर होता है कि सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक सभी बैंक ब्याज दर को कम करने की रेस में जोरों से हिस्सा ले रहे है।