यूपी में बाढ़ के बाद बीमारियों का कहर!

0
यूपी में बाढ़ के बाद बीमारियों का कहर!
यूपी में बाढ़ के बाद बीमारियों का कहर!

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में बाढ़ का कहर अभी थमा ही नहीं कि बीमारियों ने भी अपना डेरा जमा लिया। जी हाँ, जहाँ एक तरफ यूपी के अधिकांश हिस्सों की जनता बाढ़ का सितम झेल ही रही है, तो वहीं दूसरी तरफ बीमारियों ने यूपी को अपना घर बनाने के फिराक में है। हाल ही में यूपी में स्वाइन फ्लू की खबर आई थी, और इस बिमारी से कई लोगों की जान भी गई थी, ऐसे में बाढ़ की वजह से इस तरह की तमाम बीमारियों ने अपना डेरा जमा लिया है। आइये जानते है कि यूपी में किन बीमारियों ने अपना घर बसाया है।

आपको बता दें कि यूपी के बाढ़ ग्रसित इलाकों में से तराई वाले जिलों में से एक बहराइच में बाढ़ की विभीषिका के बाद अब संक्रामक रोगों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं यहां हर घर का कोई न कोई सदस्य डायरिया और बुखार की चपेट में है। खबर के मुताबिक, जिले के बाढ़ प्रभावित इन गांवों में अब तक छह बच्चों समेत सात की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से ज्यादा लोगों के बिमार होने की खबर है। यूपी के इस जिले में दहशत का माहौल है, लोगों का कहना है कि जहाँ एक तरफ कुदरत अपना कहर बरपा रहा है, वहीं दूसरी तरफ बीमारियों ने उनका जीना मोहाल कर दिया है।

जानियें, प्रशासन ने क्या कहा

आपको बता दें कि सीएमओ डॉ अरुण पांडेय का कहना है कि बीमारी फैलने में लापरवाही की जांच होगी। उन्होंने यह भी कहा कि जिला मुख्यालय पर संक्रामक रोग फैलने की बात बतायी गई, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया, जिसकी वजह से दोषियों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।
यूपी में बीमारियों से परेशान है, लेकिन सरकार द्वारा सिर्फ दिलासा ही दिया जाता है, या फिर लापरवाही का हवाला देकर मुद्दे को शांत कराया जाता है। लेकिन ऐसा कब तक होगा, क्या सरकार यूपी की जनता को परेशानियों से निकालने में नाकाम रही है, या फिर जनता को जागरूक करने में सफल नहीं हो पा रही है। यूपी के अधिकांश जिलों में स्वाइन फ्लू भी अपना कहर बरपा रहा है, इसके लिये सरकार जनता को जागरूक करने का अभियान चला रही है।

बहरहाल, सरकार को चाहिये कि वो जल्द से जल्द यूपी को इन बीमारियों से छुटकारा दिलावायें, और स्वस्थ यूपी का निर्माण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 5 =