सवाल 97 – किस फल में विटामिन-सी सबसे ज्यादा पाया जाता है?

8610
सवाल 97 - किस फल में विटामिन-सी सबसे ज्यादा पाया जाता है?

विटामिन सी को एस्कोर्बिक अम्ल के नाम से भी जान जाता है. यह मानव, पशुओं और अन्य विभिन्न प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व हैं. यहीं नहीं यह शरीर की कोशिकाओं को भी बांध के रखता हैं. विटामिन सी शरीर में ब्लड वैसेल्स को मजबूत बनाता है. विटामिन सी शरीर में कई तरह की रासायनिक क्रियाओं में सहायक होता है. जैसे कि तंत्रिकाओं तक संदेश पहुंचाना या कोशिकाओं तक ऊर्जा को प्रवाहित करना इत्यादि.


अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो इसके कारण आपको काफी बिमारीयां भी हो सकती है या फिर यू कहें की कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. शरीर को मजबूत बनाएं रखने के विटामिन सी बहुत ही जरूरी है, यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और तंत्रिकाओं तक सन्देश पहुँचाना व कोशिकाओं तक ऊर्जा पहुंचाने जैसे आवश्यक एंव महत्वपूर्ण कार्य करता है.


ऐसे में विटामिन-सी के बारे में जानना आपके लिए फायदेमन्द साबित हो सकता है. इसलिए बात करते है कि सबसे ज्यादा विटामिन सी किसमें होता है? और हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है इसका होना?

imgpsh fullsize anim 45 -


आंवला
आंवला सेहत के लिए काफी अच्च्छा माना जाता है इसमें विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नही एक आंवले में लगभग 4 नींबू और 30 संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है. इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करे तो यह हमारे शरीर के डाइजेशन को बेहतर बनता है.


संतरा
संतरा एक स्वास्थ्यवर्धक फल है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है. लोहा और पोटेशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. संतरे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें फ्रुक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज एवं विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं. फाइबर भी भरपूर होता है. इनके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स भी शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता करता है.


शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में लगभग 95 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं.


ब्रोकोली
विटामिन-सी से भरपूर इस हरी-भरी सब्जी में लगभग132 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.


पपीता
पपीता जिसके बारे में सभी लोग जानते है कि यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. इस फल को खाने से लगभग 100 ग्राम विटामिन-सी प्राप्त किया जा सकता है. यह फल आसानी से मिल जाता है. ये फल शरीर के पाचन को दुरुस्त करने के साथ स्किन को भी चमकदार बनाता है.


स्ट्रॉबेरी
एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी भरपूर होता है. एक कप स्ट्रॉबेरी में लगभग 84.7 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है. जिससे हमारे शरीर को बहुत ही फायदा होता है.

यह भी पढ़ें : सवाल 95 – चाय पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है?


अनानास
अनानास एक स्वास्थवर्धक फल है जिसमें विटामिन ए, बी, सी, कैल्सियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम एवं लौह से भरपूर होता है. एक कप अन्नानास में लगभग 78.9 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है.


केवल इतना ही नहीं इसके अलावा ऐसे कई और फल और सब्जियां है. जिसमें विटामिन सी पाया जाता है. उदाहरण के तौर पर जैसे मुनक्का, कच्चा केला, अंगूर और पालक इन सभी में भी विटामिन-सी की मात्रा भरपूर होती है.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद