सवाल 95 – चाय पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है?

1605
सवाल 95 - चाय पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है?

लगभग सभी लोग चाय पीते है. भारत में लगभग 90 प्रतिशत लोग ऐसे होगें जोकि सुबह नाश्ते से पहले चाय का पीते होगें. मानो दिन की शुरूआत ही इसी से होती हैं. हम चाह कर भी चाय को नजर अंदाज नहीं कर सकते है. खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है.


रिसर्च के अनुसार पता चला है कि चाय में कैफीन और टैनिन होती हैं जो शरीर में ऊर्जा भरने का कर्य करती हैं. अगर आप काली चाय में दूध मिलाकर पीते है. तो इससे एंटीऑक्‍सीडेंट खतम हो जाता है और फिर वह उतनी असरदार नहीं होती.


अगर आप खाली पेट चाय पीते है, तो आपको मतली आने जैसी समस्या भी हो सकती है. बता दें कि चाय में ढेर सारा एसिड होता है. जिसे खाली पेट सुबह पीने से पेट के रस पर इसका सीधा असर होता है. इसलिये कई लोग ऐसे भी होते है. जिन्हें सुबह चाय पीनी अच्‍छी नहीं लगती है.

imgpsh fullsize anim 13 7 -


अगर बात करे ब्‍लैक टी की क्या यह नुकसानदेह होती है नही अगर चाय में दूध ना मिलाया जाए तो वह काफी फायदा पहुंचाती है, जैसे मोटापा कम करना. वहीं इसका ज्यादा प्रयोग किया जाए तो यह सीधे पेट पर असर करती है. कड़ी चााय पीने को भी खाली पेट पीने से काफी नुकसान होता है. इस चाय से पेट में अल्‍सर और एसिडिटी हो सकती है.


अध्यन के अनुसार पता चला है कि अगर आप दो अलग-अलग चाय को मिलाकर पीते है. तो इसका असर आपके शरीर में सबसे ज्यादा और तेज होता है. आपको ऐसा महसूस होगा कि आप पर नशा चढ़ चुका है.


चाय के साथ बिस्कुट और अन्य चीजों को खाने से चाय अच्छी तरह से पच जाती है. दूसरी और अगर आप चाय के साथ नमकीन या कुछ भी मीठा खाते है, तो अपके शरीर को सोडियम की प्राप्ती होती है. जिससे आपको अल्सर नही हो पाता है.


चाय में टैनिन होता है, जो खासतौर पर गहरे रंग वाली चाय में पाया जाता है. ऐसे में वह आपके खाने में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकती है. इसलिये दोपहर में खाना खाने के बाद ही इस चाय पीना चाहिए.

imgpsh fullsize anim 12 8 -


चाय पीने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा हमेशा रहता है. जो भी लोग दिन में 5- कप चाय पीते हैं, उन्‍हे प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा रहता है, बता दें कि ज्‍यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है. तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है. और ऐसा कई शोधकर्ता कहते है.

यह भी पढ़ें : स्टडी: नियमित शारीरिक संबंध बनाने से बेहतर होती है महिलाओं की याद्दाश्त

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद