सवाल 115 – भगवान विष्णु का कल्कि अवतार कब होगा?

1653
religion
सवाल 115 – भगवान विष्णु का कल्कि अवतार कब होगा

पुराणों में कल्कि अवतार के कलियुग के अंतिम चरण में आने की भविष्यवाणी की गई है. अभी कलियुग का प्रथम चरण चल रहे है, लेकिन कल्कि अवतार के नाम पर पूजा-पाठ और कर्मकांड शुरू हो कर दिए गए हैं. बता दे कि कुछ लोगो का कहना है कि कल्कि अवतार के प्रकट होने का समय नजदीक आ गया है और कुछ ऐसा दावा करते है कि कल्कि अवतार हो चुका है.

बताते चले कि वर्तमान में भगवान कल्कि के नाम पर उत्तरप्रदेश के संभल में एक मंदिर बना है. उनके नाम पर दिल्ली आदि क्षेत्रों में ऑडियो, वीडियो, सीडी, पुस्तक आदि साहित्य सामग्री का विकास कर प्रचार-प्रसार किया जाता है. उनके नाम पर आरती, चालीसा, पुराण आदि मिल ही जाते हैं.

उत्तर प्रदेश के कल्कि वाटिका नामक संगठन का दावा है कि कल्कि अवतार के प्रकट होने का समय नजदीक आ गया है. इन लोगों का मानना है कि देवी जगत में कल्कि अवतार हो गया है. स्वप्न, जागृत और वाणी अनुभवों द्वारा वे भक्तों को संदेश दे रहे हैं.उनकी महाशक्तियां भक्तों की रक्षा के लिए इस जगत में चारों ओर फैल चुकी हैं,

imgpsh fullsize anim 25 5 -


हिन्दू धर्म के पतन का एक मुख्‍य कारण है कि हर वह कार्य किया जा रहा है जिसका वेदों में उल्लेख नहीं मिलता है. क्योंकि हिन्दुओं के एकमात्र धर्मग्रंथ वेद है. इसमें वेदों का सार है उपनिषद और उपनिषदों का सार है गीता कहा गया है. इतिहास ग्रंथ महाभारत का एक हिस्सा है गीता.

पुराणों में बताया गया है कि कलियुग के अंत में भगवान कल्कि का अवतर होगा. वे एक सफेद घोड़े पर बैठ कर आएंगे और राक्षसों का नाश कर देंगे. पौराणिक मान्यता के अनुसार कलियुग लगभग 432000 वर्ष का है. जिसका अभी प्रथम चरण ही चल रहा है.

imgpsh fullsize anim 24 7 -


कल्कि पुराण के अनुसार ऐसा माना गया है कि कलयुग में भगवान विष्णु कल्कि रूप में अवतार लेंगे और कल्कि अवतार कलियुग व सतयुग के संधिकाल में होगा. यही नहीं यह अवतार 64 कलाओं से युक्त होगा. पुराणों के अनुसार उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद जिले के शंभल नामक स्थान पर विष्णुयशा नामक तपस्वी ब्राह्मण के घर भगवान कल्कि पुत्र रूप में जन्म लेंगे.

यह भी पढ़ें : सवाल 113 – लोहे कि धातु से चोट लगने पर टिटनेस का इंजेक्‍शन लगवाना क्यों जरूरी है

वही स्कंद पुराण के दशम अध्याय में स्पष्ट वर्णित किया गया है कि कलियुग में भगवान श्रीविष्णु का अवतार श्रीकल्कि के रुप में सम्भल ग्राम में होगा. ‘अग्नि पुराण’ के सौलहवें अध्याय में कल्कि अवतार का चित्रण तीर-कमान धारण किए हुए एक घुड़सवार के रूप में किया हैं.