व्हाट्सऐप से भी कर सकते हैं पैसे ट्रान्सफर, जारी हुआ नया फीचर

283

इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस देने वाला एप्लीकेशन व्हाट्सऐप अपने उपभोक्ताओं के लिए एक ख़ास फीचर लाया है. काफी समय से टेस्टिंग के दौर से गुज़र रहा पेमेंट सिस्टम आखिरकार इस्तेमाल के लिए आ ही गया है. महीनों की मशक्कत के बाद अब पेमेंट सिस्टम एक फीचर की तरह आपके व्हाट्सऐप में जुड़ गया है.

बता दें कि शुरुवात में ये फीचर सिर्फ एंड्राइड यूज़र्स के लिए है, iOS यूज़र्स को थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है. फिलहाल एंड्रॉयड यूज़र्स अपना व्हाट्सऐप अपडेट करके ये फीचर पा सकते हैं. ख़ास बात ये है कि  यह फीचर सिर्फ भारतीय यूज़र्स के लिए है और इसके लिए व्हाट्सऐप ने कई बैंक को अपने प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए उनके साथ पार्टनरशिप की है.

इस तरह काम करेगा फीचर

इस सुविधा का लाभ देने के लिए व्हाट्सऐप ऐप में एक खास पेमेंट सिस्टम जोड़ा गया है. व्हाट्सऐप के सेटिंग्स में आपको एक पेमेंट ऑप्शन दिखेगा. यहां से पेटीएम जैस ही पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा. इसलिए सबसे पहले ऐप को अपग्रेड कर लें. एंड्रॉयड के लिए दिए जाने वाले व्हाट्सऐप वर्जन 2.18.46 में यह फीचर दिया गया है.

व्हाट्सऐप के ज़रिए आप जिसे पैसे भेज रहे हैं उसके पास भी व्हाट्सऐप का अपडेटेड वर्जन होना चाहिए. जो पैसे भेज रहा है और जिसे भेजा जा रहा है दोनों यूजर्स के पास पेमेंट फीचर होना ज़रूरी है. एक और बात और ध्यान में रखनी है कि भेजने और रिसीव करने वाले का व्हाट्सऐप नंबर UPI ऐप में रजिस्टर होना चाहिए जिससे बैंक अकाउंट लिंक्ड हैं.

New Update -

ऐसे करें पैसे ट्रान्सफर

ऐप अपडेट के बाद सेटिंग्स में जाकर पेमेंट पर टैप करना है. यहां ऑप्शन्स मिलेंगे. पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके आपको वेलकम मैसेज मिलेगा यहां लिखा है UPI के ज़रिए सिक्योर तरीके से पैसे भेजें और पाएं. उसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन ऐक्सेप्ट करनी होती है. ऐक्सेप्ट करते ही आपको UPI का ऑप्शन दिखता है. यूज़र्स चाहें तो चैटबॉक्स से सीधे अटैचैमंट आईकॉन पर क्लिक करके पेमेंट ऑप्शन चुन सकते हैं. बैंक सेलेक्ट करके पहले अपना नंबर वेरिफाइ करना होगा. इसके लिए एक मैसेज सेंड करना होगा. बैंक से सिंक करने के बाद किसी बैंक को सेलेक्ट कर सकते हैं. अगर पहले से UPI ऐक्टिवेट किया है तो आसानी होगी. बैंक सेलेक्ट करके, अमाउंट एंटर करना है, UPI पिन करके सेंड पर क्लिक करना है.

बस हो गया! उम्मीद है ये फीचर लोगों की ज़िंदगी को और आसान कर देगा.