जाने कोरोना वायरस के लिए कौन सा टेस्ट कराया जाए?

health news
जाने कोरोना वायरस के लिए कौन सा टेस्ट कराया जाए ?

भारत सरकार के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने 9 मार्च से हीं कोरोना वायरस टेस्टिंग स्ट्रेटजी का ऐलान किया है. इसके तहत बताया गया है कि कौन व्यक्ति किस स्थिति में कोरोना वायरस टेस्ट किया जा सकता है।

प्रारंभिक तौर पर प्रभावित देशों का दौरा करने वाले व्यक्ति को ही इसका खतरा है. या फिर विदेशों से लौटे व्यक्ति जिनमें वायरस की पुष्टि हो चुकी है, उनके संपर्क में आने पर अन्य लोग संक्रमित हुए हैं.

CoronaVirus Test
CoronaVirus Test

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया है कि फिलहाल कोरोना वायरस दुसरे स्टेज में चल रहा है,जिससे की अब कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ सकता है इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्ण भारत में लॉकडाउन का एलान कर दिया है जो की इस समय की स्थिति के लिए सही है।

कोरोनावायरस COVID-19 का आसानी से किसी के पास उपलब्ध परीक्षण किट नहीं है। लेकिन यह फिर भी अस्पताल में परीक्षणों की एक श्रृंखला द्वारा पता लगाया जा सकता है।

कौन सी प्रयोगशालाएं कोरोनोवायरस परीक्षण कर सकती हैं?

वायरस के लिए परीक्षण केवल विशेष प्रयोगशालाओं में किया जा सकता है जो ऐसा करने के लिए प्रमाणित हैं।

कोरोनोवायरस परीक्षण के दौरान वास्तव में क्या होता है?

प्रयोगशाला आपसे निम्नलिखित नमूनों में से एक का अधिग्रहण करेगी:

एक स्वाब परीक्षण:

लैब एक विशेष कपास झाड़ू ले जाएगा और गले या नाक के अंदर का नमूना लेगा

एक नाक परिक्षण :

लैब आपकी नाक में एक खारा समाधान इंजेक्ट करेगा, फिर नमूने को हटाया जाएगा

एक ट्रेकियल एस्पिरेट:

एक पतली, हल्की ट्यूब जिसे ब्रोन्कोस्कोप कहा जाता है, आपके फेफड़ों में जाती है, जहां एक नमूना एकत्र किया जाएगा।

corona virus test
corona virus

थूक का परीक्षण: बलगम आपके फेफड़ों से बलगम का एक प्रकार है जिसे नाक से बाहर निकाला जा सकता है या एक स्वाब के साथ नाक से निकाला जा सकता है.

एक रक्त परीक्षण

एकत्र किए गए नमूने का वायरस के लिए विश्लेषण किया जाएगा, या तो कोरोनवायरस (नियमित फ्लू सहित) के सभी वेरिएंट के लिए एक परीक्षण के माध्यम से या एक विशेष जीन अनुक्रमण परीक्षण के माध्यम से जो उपन्यास कोरोनवायरस के लिए मार्कर का पता लगाता है।

यह भी पढ़ें : HantaVirus: Symptoms of another Chinese deadly virus after COVID-19

हालाँकि, आपको केवल परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यदि आपके पास संक्रमण के लक्षण हैं और हाल ही में दुनिया के उन हिस्सों की यात्रा की है जहाँ संक्रमण दर अधिक है। यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना है, जिसने उन क्षेत्रों में यात्रा की है, तो आपको परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है।

COVID-19 के लक्षणों में शामिल हैं: बुखार गले में खराश का कम होना,और आपको ये भी बता दें की अभी तक COVID-19 संक्रमण का कोई इलाज नहीं है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc