सावन में सांप दिखे तो क्या करना चाहिएं क्या नहीं ?

0
1792
सावन में सांप दिखे तो क्या करना चाहिएं क्या नहीं ? ( What should be done or not if a snake is seen in Sawan? )
सावन में सांप दिखे तो क्या करना चाहिएं क्या नहीं ? ( What should be done or not if a snake is seen in Sawan? )

सावन में सांप दिखे तो क्या करना चाहिएं क्या नहीं ? ( What should be done or not if a snake is seen in Sawan? )

सावन में सांप – हमारे देश में सावन के महीने का विशेष महत्व है. अगर मौसम में आने वाले बदलाव के तौर पर देखें तो सावन के महीने में चारों तरफ पौधों में नयापन आ जाता है. बारिश की वजह से मौसम भी सुहाना हो जाता है. इसके साथ ही अगर धार्मिकतौर पर बात करें, तो सावन का महीना भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का महीना माना जाता है.

यहीं वजह है कि इस महीने के बारे में नई नई जानकारी जुटाने में लोगों में बहुत जिज्ञासा होती है. इसी कारण उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि सावन में सांप दिखे तो क्या करना चाहिएं क्या नहीं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

सावन में सांप
सावन में सांप

सावन में सांप दिखे तो –

सांप एक जीव है, जिसकी प्राचीन काल से पूजा भी की जा जाती है. इसके साथ ही जब लोग सांप को देखते हैं, तो डर जाते हैं. इसी कारण जब उन्हें सांप दिखता है, तो उनके मन में यह सवाल आता है कि आखिर सांप दिखना हमारे भविष्य में आने वाले समय के बारे में कुछ संकेत तो नहीं कर रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सावन के महीने में सांप दिखाई देना बहुत ही शुभ होता है. सांप भगवान शिव का प्रिय जीव होता है. भगवान शिव अपने गले में सांप को ऱखते हैं. अगर सावन के महीने में सांप दिखाई देता है, तो इसका अर्थ है कि भगवान आपकी पूजा से बहुत खुश है. जल्द ही आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है. इसके साथ ही आप श्रद्या भाव से भगवान की पूजा करते हैं, उसी जारी रखें.

सावन में सांप
सावन में सांप

सावन भगवान शिव का महीना –

सावन के महीने को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का महीना भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर पूरी श्रद्दा के साथ सावन के महीने में अगर हम भगवान शिव की पूजा करते हैं, तो हमारी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती है. सावन के पूरे महीने में सुबह सुबह पास के किसी मंदिर में जाकर शिवलिंग को जल अर्पित किया जाता है. इसके साथ ही शिवलिंग पर धतुरा या बेल पत्र को भी अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है.

सावन के महीने में सोमवार को भगवान शिव की पूजा में व्रत भी रखा जाता है. इसके अलावा अगर किसी को सावन के महीने में मरा हुआ सांप दिखाई देता है, तो उसे शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा में भगवान शिव से अपने अपराध के लिए क्षमा मांगना चाहिएं. इसके साथ ही हमें देखना चाहिएं कि हमने पूजा में कोई गलती तो नहीं की है या फिर कोई ऐसा काम जिससे भगवान शिव नाराज हों.

यह भी पढ़ें : संत सूरदास ने क्यों मांगा भगवान श्री कृष्ण से अंधा होने का वरदान ?

वर्ष 2022 की बात करें, तो इस बार 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. 14 जुलाई से शुरू होकर सावन का महीना 12 अगस्त तक रहेगा. अगर हिंदू कलैंडर की बात करें, तो यह पांचवा महीना होता है. सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से हमारी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी होती हैं. ऐसी मान्यताएं हैं.

यह भी पढ़ें :

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.