सवाल 59- होटल और मोटल में क्या अंतर है?

1177
http://news4social.com/?p=51111

अक्सर हम कहीं सफर पर निकलते हैं तो होटल में जरूर ठहरते हैं। होटल की तरह ही एक मिलता जुलता नाम है मोटल। यह हॉलीवुड फिल्मों में ज्यादातर दिखाई देता है। आइये आज जानते हैं क्या होता है होटल और मोटल में अंतर।

होटल और मोटल जिस तरह से सुनने में एक तरह से लगते हैं उनका काम भी लगभग एक ही होता है। अगर होटल को बड़ा भाई समझा जाए तो मोटल उस हिसाब से जरूर छोटा भाई होगा।

होटल

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी के अनुसार ‘होटल’ शब्द की उत्पति वर्ष 1765 में हुई। यह एक फ्रांसीसी शब्द है जिसका मतलब एक ऐसे प्रतिष्ठान से है जहाँ रहने के लिए आवास, भोजन और अन्य सेवाएं उपलब्ध हो।

Hotel -

होटल में रहने-खाने के अलावा टीवी, फ्रिज, वाईफाई जैसी सुविधाएं मिलती हैं, हालांकि हर जगह ये ज़रूरी नहीं। कुछ सस्ते होटल इन सुविधाओं के बगैर भी होते हैं। रूम सर्विस का सिस्टम आपको अपने कमरे में ही तमाम चीज़ें उपलब्ध कराता है। होटल में शादी, छोटी पार्टी, मीटिंग वगैरह भी की जाती है।

मोटल

डिक्शनरी मरियम-वेबस्टर के अनुसार 1925 में ‘मोटल’ शब्द जानकारी में आया। यह “मोटर” और ‘होटल’ शब्दों का मिश्रण है। मोटल भी लगभग होटल की तरह होता है। बस इसमें होटल जैसी सुविधाएं नहीं होती है। यह यात्रियों के लिए होता है। यात्रा कर रहे थके हारे यात्री यहाँ ठहरते हैं और आराम करने के बाद आगे के सफर के लिए निकल जाते है। मोटल प्रायः रोड के किनारे होते हैं।

Motel -

इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि राह चलते हुए किसी राही को भूख लगी, प्यास लगी और वह किसी ऐसी दूकान पर ठहर कर खाना खाता है, पानी पीता है फिर आगे चल देता है। मोटल रोड ट्रिप करने वालों के बीच ज्यादा पॉपुलर होता है। मोटल लगभग सुनसान जगहों पर होते हैं। इन्हे इस तरह बनाया जाता है कि रास्ते में यात्री को जहाँ कुछ भी मिलना नसीब न हो वहाँ इसकी सुविधा हो।

यह भी पढ़ें: सवाल 44- सरकार से RTI के तहत कैसे पूछे सवाल?

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।