क्या है नीम के जूस को पीने के फायदे

0

नई दिल्ली: जिन लोगों को जूस पीना पसंद नहीं वो तुरंत ही जूस का सेवन करना शुरू कर दें. जूस बॉडी की कमजोरी दूर करता है और बॉडी को ताकत देता है. जूस बीमारी के दौरान भी फायदेमंद साबित होता है.

नीम के जूस से कोलेस्ट्रोक की समस्या भी दूर होती है

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहें है जिसके लाभ जानकर आप दंग हो जाएंगे. बता दें कि यह नीम का जूस है इसके सेवन से कोलेस्ट्रोक की समस्या भी दूर होती है और बीपी में भी लाभाकरी होता है. इसका सेवन थायराइड के मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है. इसके सेवन करने से आँखों की रोशनी भी बढ़ती है. सबसे बड़ी बात यह अस्थमा के मरीजों के लिए रामबाण का काम करता है.

क्या है अन्य फायदे

नीम का जूस पीने से दाद, खाज, खुजली जैसे रोग जड़ से समाप्त हो जाते है. इसका नियमित सेवन त्वचा की तमाम प्रकार की बीमारियों से निजात करने में सहायक है. इसके सेवन आपके शरीर का खून साफ होता है और जब खून साफ होता है तो आपको फोड़ा और फुंसी से छुटकारा मिलेगा. ये ही नहीं नीम का जूस ह्रदय को मजबूत बनता है. ये शरीर में जमा वसा को कम करता है जिससे मोटापे से आप परेशान नहीं रहेंगे.

यह भी पढ़ें: रोज दूध में डालकर पीएं ये चीज, पुरुषों को मिलेगा इसका फायदा

आपको बता दें कि नीम के जूस के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे मतलब यह एक प्रकार का फ्री जूस है और साथ ही ताकत का खजाना भी है. नीम में पर्याप्त मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण मौजूद है. जो हमारे शरीर की सभी कमियों को बहुत जल्दी से दूर कर शरीर को शक्तिशाली बनाने का काम करते हैं.

डायबिटीज की समस्या के लिए अच्छा होता है 

जिन को  डायबिटीज की समस्या है उन्हें नियमित खाली पेट नीम के जूस का पानी लेना चाहिए काफी फायदेमंद होता है इससे इन रोगियों के शरीर का सुगर लेवल जल्दी से कम हिओने लगता है. और वहीं इसको लंबे समय तक सेवन किया जाए तो डायबिटीज की समस्या को जड़ से ही खत्म किया जा सकता है.