काले ताजमहल का ऐसा सच जिसे आप भी जान कर हो जाएंगे दंग

3132

नई दिल्ली: हम सभी जानते है कि दुनिया में कुल सात अजूबे है, लेकिन सबसे पहला नाम जो हमारे दिमाग में इन सात अजूबों में आता है तो वो है ताजमहल. इसे मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताजमहल की याद में बनवाया था. ये ही कारण है की इसे आज भी दुनियाभर में दो प्रेमी जोड़े के द्वारा प्यार की अदभुत मिसाल के रूप में जाना जाता है. अगरा में स्थिति ताजमहल की खूबसूरती को निखार को देखने के लिए कई देशों के लोगों का जमवाड़ा आता है.

ताजमहल एक सफेद संगमरमर से बना हुआ है

कई लोगों द्वारा इसे शाहजहाँ की दी हुई धरोहर कहा जाता है तो कई लोगों इससे सुंदर मकबरा मानते है. ताजमहल एक सफेद संगमरमर से बना हुआ है. लेकिन क्या कभी अपने काले ताज महल के बारे में सुना है? जी हां. जहां दुनिया में साथ अजूबों में से एक ताज महल है वहीं एक काला ताजमहल भी है.

real truth of black taj mahal 1 news4social -

बता दें कि शाहजहाँ ने अपनी लिखित वसीयत में इस काले ताजमहल के बारे में बताया है. इस आर्टिकल द्वारा आज हम आपको काले ताजमहल से जुड़े कुछ ऐसे पहलुओं के बारे में बताएंगे जिसके बारे में अब शायद ही जानते हो. दरअसल, काला ताजमहल शाहजहाँ का एक सपना था. जो कभी स्वीकार नहीं हो सका. आज काला ताजमहल एक कल्पना बनकर रहा गया है.

जानिए क्या कारण था काला ताजमहल न बनने का

बता दें कि काला ताजमहल न बनने के पीछे की असली वजह औरंगजेब था. औरंगजेब ने काला ताजमहल बनने से रोक लगा दी थी. शाहजहाँ की वसीयत के अनुसार, यह काला मकबरा एक काल्पनिक मकबरा है जो काले संगमरमर के पत्थरों से बना हुआ है. इसी वजह से इसे काला ताजमहल कहा जाता है. ये आज तक काल्पनिक ही है.

real truth of black taj mahal 2 news4social -

औरंगजेब ने दिखाई थी चालाकी

हमने इतिहास में कई बार पढ़ा और सुना है कि औरंगजेब एक बहुत क्रूर और अय्याश था. इसका उदहारण उनके पिता के साथ किए गए क्रूर व्यवहार से साबित हुआ है. उन्होंने अपनी पिता की अंतिम इच्छा तक पूरी नहीं की थी. 22 जनवरी, 1666 को शाहजहाँ ने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

किस जगह बनने वाला था काला ताजमहल?

कहा जाता है कि ताजमहल यूपी के यमुना नदी के दूसरी तरफ मौजूद ताजमहल के ठीक पीछे की तरफ बनाया जा सकता था इसके लिए शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज से भी कहा था कि ताजमहल के पास ही अपना मकबरा बनवाएंगे.

real truth of black taj mahal 3 news4social -

 

बता दें कि ममी किताब के मुताबिक शाहजहाँ ने वसीयत में यह लिखा था कि उन्हें ताजमहल के ठीक पीछे मेहताब बाग में दफनाया जाए. शाहजहाँ को दफनाने के लिए अय्याश शासक औरंगजेब को एक ओर ताजमहल बनवाना पड़ता. जिसे बनाने में काफी खर्चा भी लग सकता था, इसलिए उन्होंने काला ताजमहल नहीं बनवाया नहीं अपनी पिता की आखिरी इच्छा पूरी की.