एजुकेशन लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिएं ?

404
एजुकेशन लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिएं ?
एजुकेशन लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिएं ?

एजुकेशन लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिएं ? ( What are the things to be kept in mind while taking an education loan? )

एक समय था जब सिर्फ उन्हीं लोगों के बच्चे पढ़ पाते थे, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होती थी. इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि जिसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, उनको साहूकारों से ब्याज पर पैसे लेने पड़ते थे. वह ब्याज इतना होता था कि फिर वो पैसे चुका पाना संभव नहीं होता था. लेकिन अगर वर्तमान समय की बात करें, तो बैंकिक सैक्टर के उभरकर आने के बाद एजुकेशन लोन मिलना शुरू हो गया. जिसके बाद गरीब लोग भी अपने होनहार बच्चों की पढ़ाई आगे सुचारू रूप से करा सकते हैं. इसी कारण एजुकेशन लोन से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल आता है कि एजुकेशन लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिएं. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

16 40 4600137441 -
एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें –

जब भी आप एजुकेशन लोन लेते हैं, तो लोन की राशि का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है. यह राशि इतनी होनी चाहिएं कि जिसमें आपके कॅालेज या इंस्टीट्यूट की फीस के साथ साथ आपके वहां रहने या किताबों का खर्च भी निकल जाए. आमतौर पर एजुकेशन लोन अधिकतम 10 से 20 लाख रूपये तक मिलता है. हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट या कोर्स ऐसे भी होते हैं, जिनमें कोर्स करने पर बैंक को विश्वास होता है कि आप वो पैसा लौटा पाएगें. जिससे आपको अधिक पैसे का लोन मिल जाता है. इसके अलावा जब भी हम एजुकेशन लोन लेते हैं, तो हमें भुगतान की अवधि का ध्यान रखना जरूरी होता है. जब तक आपकी पढ़ाई पूरी होती है या आपका कोर्स चलता है, तब तक आपको वो पैसे लौटाने की आवश्यकता नहीं होती है. इसके साथ ही पढ़ाई पूरी होने के बाद भी बैंक आपको 1 या 2 साल का मोरेटोरियम पीरियड देता है. इसका अर्थ यह हुआ कि पढाई पूरी होने के बाद 1 या 2 साल तक आपको जॅाब ढूँढने का समय मिल जाता है. यह समय कितना है इसके लिए आप बैंक से बात कर सकते हैं. लेकिन आपका ब्याज तभी से लगना शुरू हो जाता है, जबसे आप लोन लेते हैं. इसलिए यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आप कितना लोन ले रहे हैं तथा कोर्स के बाद आपको कितनी सैलरी मिल सकती है, ताकि आप वो किस्त पूरी कर पाएं.

Education Loan -
एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन में ब्याज की दर बैंक के हिसाब से अलग अलग हो सकती है, लेकिन यहां यह ध्यान देने योग्य बात है कि आपके कोर्स के समय तथा मोरटोरियम पीरियड के दौरान साधारण ब्याज लगता है तथा ईएमआई या किस्त शुरू होने के बाद कंपाउंड ब्याज लगना शुरू हो जाता है. इसके साथ ही अगर आप मोरटोरियम पीरियड में सिर्फ ब्याज भी भरते हैं, तो कुछ बैंक आपको कुछ छूट भी दे सकते हैं. इसलिए अपना लोन भरने की अवधि पर जरूर ध्यान दें.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर कम हो तो लोन कैसे लें ?

इन सब बातों के अलावा मार्जिन मनी का भी ध्यान रखना आवश्यक होता है. अगर आप एजुकेशन के लिए 4 लाख रूपये तक का लोन लेते हैं, तो आपको कोई मार्जिन मनी की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन अगर इससे ज्यादा का लोन लेते हैं, तो 5 फिसदी से 15 फिसदी तक मार्जिन मनी देना पड़ सकता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.