गर्भावस्था में कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं ?

891
गर्भावस्था में कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं ? ( What are the home remedies to get rid of weakness in pregnancy? )
गर्भावस्था में कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं ? ( What are the home remedies to get rid of weakness in pregnancy? )

गर्भावस्था में कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं ? ( What are the home remedies to get rid of weakness in pregnancy? )

गर्भावस्था में कमजोरी- माँ बनना एक सुखद अहसास है. लेकिन एक गर्भवती महिला के सामने कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी सामने आ सकती हैं. इसका कारण यह होता है कि गर्भवती महिला को ज्यादा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. लेकिन जब आवश्यकता के अनुसार पोषक तत्व शऱीर को नहीं मिल पाते हैं, तो इससे शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है.

इससे संबंधित कई तरह के सवाल लोगों के मन में पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि गर्भावस्था में कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है , तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

गर्भावस्था में कमजोरी
गर्भवती महिला

गर्भावस्था में कमजोरी का कारण क्या है –

गर्भावस्था के दौराऩ देखने को मिलता है कि महिला को थकान महसूस होती है तथा वह कमजोरी भी महसूस करती है. सबसे पहला सवाल तो यहीं बनता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. दरअसल, गर्भावस्था में गर्भवती महिला को ज्यादा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. उदाहरण के तौर पर कैल्सियम, आयरसल इत्यादी.

इसके साथ ही इस अवस्था में बेचेनी की वजह से काफी बार नींद भी नहीं आती है. नींद पूरी न होने की वजह से शरीर में कमजोरी व थकान बढ़ती है. इसके साथ ही इस में हार्मोन में भी बदलाव होता है. जिससे थकान और कमजोरी होना एक आम बात है.

get rid of weakness in pregnancy
प्रेग्नेंशी

गर्भावस्था में कमजोरी के घऱेलू उपाय –

1.गर्भावस्था में महिला के शरीर में कैल्सियम की कमी हो जाती है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा कैल्सियम युक्त चीजों का प्रयोग करना चाहिए. अगर इससे कैल्सियम की पूर्ति नहीं होती है, तो कैल्सियम की गोलियों का भी प्रयोग किया जा सकता है.


2. गर्भवती महिला के शरीर को आयरन की बहुत आवश्यकता होती है. इसी कारण ऐसी चीजों का प्रय़ोग करना चाहिएं, जिनसे हमारे शरीर को आयरन की प्राप्ति होती है. अगर फिर भी पूर्ति ना हो तो आयरन की गोलियों का प्रयोग करना चाहिएं.


3. गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिएं. इसके प्रयोग से हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रयाप्त मात्रा में मिल जाते हैं. हमें इस दौरान हमारे खान पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.


4. गर्भावस्था के दौरान प्रयाप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिएं. नींद पूरी ना होने की वजह से भी कमजोरी या बैचेनी हमें देखने को मिलती है.
इसके साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिएँ कि हमें एक बार ज्यादा मात्रा में खाना खाने के बजाय दिन में 5 से 6 बार थोड़ा थोड़ा करके भोजन खाना चाहिएं. इसमें फलों का प्रयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है.


5. प्रेग्नेंशी क्रेविंग के बारे में आपने सुना होगा. इसमें महिलाओं को ऐसी चीजे खाने का मन करता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है. इसमें जो मसालेयुक्त चीजे होती हैं, वो नुकसान पहुँचा सकती है. इनकी बजाय हमें हीट ब्रेड, सूखे मेवे और कार्बोहाइड्रेट युक्‍त चीजें खानी चाहिएं जो शरीर को ताकत देती हैं.

यह भी पढ़ें : क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है ?

इसके साथ ही गर्भवती महिला को अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने तथा शरीर को कमजोरी या थकान से बचाने के लिए अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को भी एड करना चाहिएं. लेकिन इसके लिए किसी विशेषज्ञय से संपर्क जरूर कर लें कि कौन सी एक्सरसाइज सबसे अच्छी होती है.

इसके अलावा योग करने या पैदल चलने से शरीर को ताकत मिलती है. शाम को जल्दी सोना चाहिएं तथा सुबह जल्दी उठना चाहिएं. इससे थकान व कमजोरी दूर करने में मद्द मिलती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.