सवाल 88 – गेहूं के जवारे से बने जूस के क्या फायदे है?

1956
सवाल 88 - गेहूं के जवारे से बने जूस के क्या फायदे है?

यह सभी लोग बखूबी जानते है कि गेंहू के जवारे को आम गेंहू अनाज से उगाया जाता है. कई लोग इसका इस्तेमाल अपने सेहत के लिए भी करते है. शायद ही कुछ लोग यह जानते होगें कि गेंहू के जवारे में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, और बी शामिल हैं. यह पोटेशियम, आहार फाइबर, थायामिन, राइबोफ़्लिविन, नियासिन, विटामिन बी 6, पैंटोथेनिक एसिड, लोहा, जस्ता, तांबे, मैंगनीज और सेलेनियम का भी स्रोत होता है.


गेंहू के जवार के जूस का उपयोग हेमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाने, रक्त में शर्करा मात्रा में सुधार लाने, दांत के दर्द को रोकने, तेजी से घाव भरने और बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है. कई लोग है जो इसका इस्तेमाल कई तरीकों के लिए करते है. यही नही बहुत सी ऐसी बीमरी है. जोकि गेंहू के जवारे का जूस पीने से फायदा होता है.


जूस पीने के फायदें
कैंसर को रोकने में मदद
जवारे का जूस कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद है यह खून को साफ करके कैंसर को रोकने में काफी मदद करता है. यह रक्त ऑक्सीजनेटिंग की क्षमता के कारण कैंसर से बचने में मदद करता है.

imgpsh fullsize anim 14 5 -


त्वचा रोग और घावों में मदद
यह त्वचा से जुड़े कई प्रकार के रोगों का इलाज करने के लिए जाना जाता है. यह त्वाचा की कोशिकाओं को दोबारा से जीवित कर मुंहासे और त्वचा के घाव को ठीक करता है.


रक्तचाप को सामान्य बनाये रखे
कुछ ही ऐसे लोग है जिसमें सामान्य ब्लड प्रेशर होता है. अधिकतर लोग में हाई या लो ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं. ऐसे में व्हीटग्रास जूस पीने से ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखा जा सकता है. यही नहीं हार्ट से सम्बन्धी और किसी भी बीमारी से समस्या में मददगार होता है.


मोटापा कम करें
अगर आप मोटापा कम करने के लिए सही तरीका ढूढ़ रहे है. तो आप गेंहू के जूस को ले सकते हैं. गेंहू के जूस में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती है. जो वजन को कम करने में सहायक होती है.

imgpsh fullsize anim 15 4 -


दांत और मसूड़े मजबूत बनाये
गेहूं के जवारे के रस से कुल्ला करने से मुँह, दांतों और मसूड़ों के सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा गेहूं के जवारे के सेवन से मसूड़ों से खून आने की समस्या भी दूर हो जाती है और मुँह से आने वाली बदबू से निजात मिल जाने के वजह से ताज़गी का अहसास होने लगता है.


एसिडिटी से निजात दिलाये
एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गेहूं के जवारे के रस का इस्तेमाल करना चाहिए. जो आपकी एसिडिटी की समस्या को दूर कर देती है और इसका जूस शरीर के पी.एच.लेवल को संतुलित करके स्वास्थ्य में सुधार भी करता है.


बालों का स्वास्थ्य
यह सूखे बाल और रूसी के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सफेद बालों को रोकने में मदद करते हैं. तनाव को भी कम करता है इसमें मौजूद विटामिन चिंता को दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य की बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : सवाल 86 – मनुष्य के दिमाग के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं ?


यही नहीं अगर गेहूं के जवारे के जूस को पीने के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी होते है. गेहूं के जवारे को आम तौर पर सुरक्षित कहा जाता है. लेकिन इसे इस्तेमाल करने पर आपको थोड़ा जोखिम उठाना पड़ सकता है. बहुत ही कम लोगों ने गेहूं के ग्रास से प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव किया है जिसमें एलर्जी की प्रतिक्रियाएं शामिल हैं. लेकिन यह बहुत ही शक्तिशाली है. इसलिए अधिक मात्रा मे हल्के मतली या सिरदर्द का कारण बन सकता है, खासकर जब व्यक्ति नियमित रूप से इसे पीना शुरू कर देता है.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद