पथरी किन किन चीजों से बनती है और कितनी बड़ी हो सकती है ?

953
पथरी किन किन चीजों से बनती है और कितनी बड़ी हो सकती है ? ( What are stones made of and how big can they be? )
पथरी किन किन चीजों से बनती है और कितनी बड़ी हो सकती है ? ( What are stones made of and how big can they be? )

पथरी किन किन चीजों से बनती है और कितनी बड़ी हो सकती है ? ( What are stones made of and how big can they be? )

वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही एक समस्या पथरी की है. हम अगर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं तथा कुछ सावधानियां रखते हैं, तो इससे शुरूआत में ही छुटकारा पा सकते हैं. या फिर कुछ सावधानियों का अपनाकर इसके हाने की संभावना को कम कर सकते हैं. लेकिन अगर पथरी की समस्या हो जाती है तथा शुरूआती समय में इसको इग्नोर करते हैं, तो बाद में इसके लिए सर्जरी भी करानी पड़ सकती है.

काफी बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि सर्जरी के बाद फिर से यह समस्या देखने को मिल जाती है. यहीं कारण है कि पथरी से संबंधित कई तरह के सवाल लोगों के मन में होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि पथरी किन किन चीजों से बनती है और कितनी बड़ी हो सकती है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है , तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

पथरी
पथरी

पथरी क्या होती है और कैसे होती है –

वर्तमान समय में पथरी की समस्या एक आम समस्या हो गई है. दरअसल, काफी बार ऐसा होता है कि हमारी किडनी के फिल्टर मैकेनिज्म में खराबी आ जाती है. जिसकी वजह से हमारे यूरिन में कुछ रसायन अधिक हो जाते हैं. जो जमा होकर पथरी का रूप ले लेते हैं. पथरी खनिजों और नमक का संग्रह होता है. इसमें ज्यादा मात्रा में या कहें मुख्य रूप से कैल्सियम होता है. पथरी कैल्सियम और यूरिक एसिड से बना हुआ पथर होता है.

अगर पथरी के मुख्य कारण की बात करें , तो हमारे शरीर में पानी की कमी होना इसका मुख्य कारण होता है. हमारे यूरिक एसिड को पतला करने के लिए हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है. पानी की कमी के कारण यह पतला नहीं हो पाता है. इसकी वजह से मूत्र अधिक अम्लीय बन जाता है. यह अम्लीय गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है.

पथरी क्या होती है
पथरी

पथरी किन किन चीजों से बनती है –

जानते हैं कि किन किन चीजों से हमें पथरी हो सकती है –

एनिमल प्रोटीन – हमारे शरीर को विकास करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इसी कारण हम मांस खाते हैं. लेकिन हमें ध्यान देना चाहिएं कि मांस से मिलने वाले प्रोटीन की मात्रा सीमित रखनी चाहिएं. इसकी अधिकता से हमें पथरी होने का खतरा रहता है. इसके बजाय अगर हम फलीदार सब्जियों , दाल इत्यादी का इस्तमाल करते हैं, तो वह हमारे लिए लाभदायक होती है.


सोडियम की अधिक मात्रा – अगर हम खाने में सोडियम की अधिक मात्रा का प्रय़ोग करते हैं, तो इससे हमें पथरी का खतरा बढ़ जाता है. हमें नमक का अधिक मात्रा में प्रय़ोग करने से बचना चाहिएं.


ऑक्सलेट – अगर हमें पथरी की समस्या होती है तथा इसके इलाज के लिए डॅाक्टर के पास जाते हैं, तो डॅाक्टर सबसे पहले में ऑक्सलेट वाली चीजें ना खाने की सलाह देता है. शकरकंद , चॅाकलेट , टमाटर इत्यादी में यह तत्व पाया जाता है.


विटामिन सी – आमतौर पर आपने सुना होगा कि वजन कम करने में विटामिन सी हमारी बहुत मद्द करता है. इसके अलावा विटामिन सी के प्रय़ोग से हमारी इम्युनिटी भी मजबूत होती है. यहीं कारण है कि लोग विटामिन सी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी के प्रयोग से हमें पथरी का खतरा बढ़ सकता है. यहीं कारण है कि लोगों को संतरे से बने हुए उत्पाद कम करने की सलाह दी जाती है.


⦁ इनके अलावा टमाटर के बीज , बैंगन के बीज इत्यादी भी पथरी का कारण बन सकते हैं. इसलिए इनका प्रयोग अधिक करने से पथरी का खतरा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें : गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां और कब खानी चाहिएं ?

पथऱी कितनी बड़ी हो सकती है –

अगर पथरी की समस्या है, तो उसके बड़े होने का इंतजार नहीं करना चाहिएं. लेकिन फिर भी कुछ लोग जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका कोई निश्चित माप नहीं है कि पथरी कितनी बड़ी हो सकती है. दिल्ली के एक अस्पताल में एक व्यक्ति का पथरी की समस्या से सर्जरी के माध्यम से उसकी किडनी से 9 सेमी व्‍यास की पथरी को निकाला गया. इसका वजन 700 ग्राम था.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.