आयुर्वेद में पथरी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है ?

989
आयुर्वेद में पथरी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है ? ( Which is the best medicine for stone in ayurveda? )
आयुर्वेद में पथरी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है ? ( Which is the best medicine for stone in ayurveda? )

आयुर्वेद में पथरी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है ? ( Which is the best medicine for stone in ayurveda? )

आयुर्वेद में पथरी का इलाज – वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनके लिए वैसे तो बाजार में कई तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं. लेकिन कुछ समय से देखने को मिला है कि लोगों का भरोसा आयुर्वेद में बढ़ा है. इसी कारण लोगो किसी भी स्वास्थ्य संबंधित समस्या का इलाज आयुर्वेद के अनुसार जानना चाहते हैं.
पथरी एक ऐसी समस्या है, जो आमतौर पर लोगों में देखने को मिल जाती है.

काफी बार तो हमें इसी सर्जरी भी करानी पड़ती है तथा कुछ समय बाद यह फिर भी हो सकती है. इसी कारण इससे संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि आयुर्वेद में पथरी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

पथरी
पथरी

पथरी क्या होती है –

किसी भी बीमारी के इलाज को जानने से पहले जरूरी होता है कि हम उस बीमारी को अच्छे से समझ लें. दरअसल, अधिकत्तर ऐसा देखने को मिलता है कि किडनी के फिल्टर मेकेनिज्म में खऱाबी होने के कारण यह हो जाती है. जो पथरी होती हैं, उससे लगभग 80 फिसदी कैल्सियम होता है. जिसके लगातार शरीर के किसी हिस्से में जमा होने से पथरी बनती है.

ऐसी नहीं है कि पथरी शरीर के किसी निश्चित हिस्से में ही होती है. लेकिन ज्यादात्तर देखने को मिलता है कि यह किडनी में होती है. इसका दर्द इतना पीडादायक होता है कि लोग इसके ईलाज के लिए सर्जरी भी कराते हैं.

आयुर्वेद में पथरी के लिए दवा
पथरी

पथरी का आयुर्वेदिक इलाज –

आयुर्वेद में पथरी के इलाज के लिए कई तरह की औषधियां हैं, जो पथरी को बाहर निकालने में सहायक होती हैं. इनका वर्णन निम्नलिखित है-


पत्थर चट्टा – आपने पत्थर चट्टा के बारे में तो सुना होगा. इसके 3 से 5 पत्तों का हमें नियमित रूप से सेवन करना चाहिएं. ऐसा करने से हमें पथरी की समस्या में आराम मिलता है.


मूली – मूली का प्रयोग आमतौर पर सलाद के तौर पर किया जाता है. अगर पथरी के रोगी मूली का प्रयोग करते हैं, तो इससे उनको बहुत लाभ मिलता है.


जौ का आटा – एक समय होता था, जब प्राचीन काल में जौ हमारी मुख्य खाद्यान फसलों में आती थी. वर्तमान समय में बहुत कम लोग जौ के आटे का प्रय़ोग करते हैं. जौ का आटा पथरी के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.


कुल्थी की दाल – पथरी के मरीजों के लिए कुल्थी की दाल बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकती है. इसके लिए 1 से 2 चम्मच कुल्थी की दाल को 1 गिलास पानी में उबाल लें. इसके बाद जब यह 50 ग्राम बचे, तो इसको छानकर पी लें. ऐसा करने से पथरी की समस्या में बहुत आराम मिलता है.


पानी की मात्रा – पथरी के रोगियों को ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिएं. पानी का कम मात्रा में सेवन करने से भी पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करते हैं, तो इससे बहुत आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें : फिस्टुला या भगंदर क्या और बचाव कैसे करें ?

पतंजलि में पथरी का इलाज –

काफी लोग पथरी के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में भी जानने के इच्छुक होते हैं. अगर आप पतंजलि की दवाओं का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसके लिए पतंजलि का अश्मरीहर क्वाथ आता है. जिसका गाढ़ा बनाकर पीना होता है. इसके अलावा पतंजलि का ही अश्मरीहर रस भी आता है. इस पाउडर का सेवन करना होता है.

इनका प्रय़ोग करने से पथरी में बहुत आराम मिलता है. इसके साथ ही पथरी के लिए इलाज में आप योग को भी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नियमिततौर पर कपाल भाति प्राणायाम करना चाहिएं. इसके साथ ही शारीरिक मेहनत करनी चाहिएं या फिर आप तेज चलें या तेज दौडें. ऐसा करने से पथरी की समस्या में आराम मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.