गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां और कब खानी चाहिएं ?

4501
गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां और कब खानी चाहिएं ? ( How many iron tablets and when should a pregnant woman take? )
गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां और कब खानी चाहिएं ? ( How many iron tablets and when should a pregnant woman take? )

गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां और कब खानी चाहिएं ? ( How Many Iron Tablets and when should a pregnant woman take? )

गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां और कब खानी चाहिएं – किसी भी महिला के लिए माँ बनना एक बहुत ही सुखद एहसास होता है. लेकिन जब कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिनको पूरा करने लिए उनकी गोलियों का इस्तमाल भी किया जाता है.

गर्भवती होने के बाद महिला को बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. जिसकी वजह से उसके और उसके होने वाले बच्चे की सेहत पर विपरित असर ना पड़े. इसी कारण लोगों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि गर्भवती महिला को आयरन की कितनी गोलियां खानी चाहिएं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

iron tablets
आयरन की गोली

गर्भवती महिलाओं को आयरन की आवश्यकता क्यों –

सबसे पहले तो हमारे लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि आखिर आयरन काम क्या करता है और गर्भवती महिला के लिए यह क्यों आवश्यकत है. दरअसल, आयरन गर्भवती महिला और बच्चे के लिए अतिरिक्त रक्त बनाने के लिए बहुत आवश्यक होता है. आयरन आक्सीजन को फेफड़ों से शरीर के दूसरे सभी हिस्सों तक ले जाने में मद्द करता है.

अगर गर्भवती महिला को पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल पाता है, तो उसको थकावट महसूस होती है. इसके साथ ही आयरन की कमी की वजह से उसको एनिमिया भी हो सकता है.

गर्भवती महिला
गर्भवती महिला

गर्भवती महिला को आयरन की गोली कितनी और कब –

अगर सामान्यतौर पर बात करें, तो एक गर्भवती महिला को 360 आयरन की गोलियां खानी चाहिएं. इनमें गर्भधारण के शुरूआती 3 महीने मे इनके प्रय़ोग की आवश्यकता नहीं होती है. गर्भवती होने के 3 महीने बाद इनका सेवन करना शुरू करना चाहिएं. प्रत्येक दिन हमें 1 आयरन की गोली का प्रयोग करना चाहिएं.

आयरन की गोलियां गर्भवती होने के –

आयरन की गोलियां गर्भवती होने के 3 महीने बाद शुरू करके प्रसव के 6 महीने बाद तक सेवन करनी चाहिएं. इसे हम साधारण शब्दों में ऐसे भी कह सकते हैं कि प्रसव से 6 महीने पहले तथा 6 महीने प्रसव के बाद तक आयरन की गोलियों का प्रय़ोग किया जाना चाहिएं. इसके साथ ही अगर गर्भवती महिला एनीमिया से पीड़ित है, तो वह ज्यादा आयरन का प्रयोग कर सकती है. इसके लिए डॅाक्टर से संपर्क कर सलाह जरूर लेनी चाहिएं. खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद आयरन की गोली का प्रय़ोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : कम वजन से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के महत्वपूर्ण उपाय !

आयरन एक गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी होता है. लेकिन प्राकृतिकतौर पर हमारे खान पान से हमें उतने आयरन की पूर्ति नहीं हो पाती है. इसी कारण आयरन की गोलियां प्रय़ोग करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही गर्भवती महिला जब आयरन की गोलियों का सेवन करती है, तो उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिएं.

इसके साथ ही अगर आयरन की गोलियों के प्रय़ोग से कोई साइड इफेक्ट नजर आता है, तो तुरंत डॅाक्टर से संपर्क करना चाहिेएं तथा उनकी सलाह के अनुसार दवा का प्रय़ोग करना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.