आज शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति भवन मे है भव्य तैयारी

169

पिछले दिनों आम चुनावों में अभूतपूर्व जीत के बाद नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. साथ में लगभग 5 दर्जन मंत्रियों को भी शपथ लेना है. हालांकि ये सबसे प्रमुख बात होगी कि रक्षा, वित्त, गृह और विदेश मंत्री का पद किसके पास जाता है, क्योंकि किसी भी मंत्रिमंडल में यही सारे पद है जो धुरी माने जाते हैं.

इसके अलावा शिवसेना की तरफ से 2 प्रतिनिधियों को मंत्रिमंडल में शामिल होने की खबर है और अकाली दल की तरफ से एक. ऐसा माना जा रहा है कि कई पुराने चेहरों को जो कि मंत्रिमंडल में शामिल थे, वही फिर से दिखाई दे सकते हैं.

bjp a -

आपको बता दे कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह 2014 के चुनाव के बाद मंत्रिमंडल में शामिल नही हुए थे, इसके अलावा वे चुनाव भी नही लड़े थे लेकिन इसबार उन्होंने गांधीनगर से अभूतपूर्व जीत हासिल की है और ये कयास लगाए जा रहे हैं कि शाह को मंत्रिमंडल में बड़ा पद मिलेगा.

ऐसा माना जा रहा है कि जदयू के कोटे से 2 मंत्री बनेंगे और लोजपा से 1. इस बाबत बिहार के मुख्यमंत्री भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर उन्हें अपने प्रतिनिधियों की सूची सौंप चुके हैं. जबकि लोजपा ने यह स्पस्ट कर दिया है कि उनकी तरफ से रामविलास पासवान को ही मंत्रिमंडल में शामिल किया जाय.