सर्दी-जुकाम में करें इन चीजों का इस्तेमाल, मिलेगी तुरंत राहत

1024

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ कई तरह की बिमारियां आपके शरीर को घर लेती है। इन्हीं बीमारियों में से एक है सर्दी-जुकाम। जिसमें आप की नाख से लेकर गले तक में असर पड़ता है। तो अगर आप करेंगे इन उपायों का इस्तेमाल तो तुरंत मिलेगा सर्दी-जुकाम में आराम।

These remedies are helpful in cold 1 news4social -

दूध और हल्दी

बहुत से लोगों को शायद दूध पीने से परहेज हो। लेकिन जब आप सर्दी-जुकाम से परेशान हो तो गरम दूध में हल्दी डालकर पीने से आप को तुरंत राहत मिलेगी।

These remedies are helpful in cold 2 news4social -

अदरख की चाय

अदरख का इस्तेमाल वैसे तो खाने की चीजों में इस्तेमाल होता है लेकिन अदरख का काडा बनाकर पीने से सर्दी-जुकाम में आपको तुरंत राहत मिलेगी।

These remedies are helpful in cold 3 news4social -

नींबू और शहद
नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है. दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है.

 These remedies are helpful in cold 4 news4social -

लहसुन
लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है. लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है. लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए. ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है. सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है.

 These remedies are helpful in cold 5 news4social -

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते सर्दी-जुकाम में आपको तरंत ही राहत देंगे। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है. एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले. उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे. उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले. जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले. यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है.