सिर्फ खाना-पीना या फैशन ही नहीं बल्कि ये खास चीजें भी मानी जाती हैं दिल्ली की शान

0

नई दिल्ली: भारत की राजधानी दिल्ली के बारे में कौन नहीं जानता है. दिल्ली एक मेट्रोपोलिटन शहर है. जो अपने खान-पान, जगहों, ऐतिहासिक स्मारक समेत कई चीजों के लिए लोकप्रिय है. जो लोग घूमने के काफी शौकीन है और जिनको अलग-अलग जगहों के बारे में जानने के काफी इछुक है उनको एक बार इस आर्टिकल को जरुर पढ़ना चाहिए जो नहीं है उन्हें भी…

जो लोग दिल्ली भ्रमण के लिए आते है उनको दिल्ली की कुछ इन जगह को आवश्यक ही घूमना चाहिए. तो चलिए जानते है…

नेहरू प्लेस एवं इस्कॉन टेम्पल

अगर आप दिल्ली आए हो तो नेहरु प्लेस एवं इस्कॉन टेम्पल जरुर घूमे. नेहरु प्लेस जो कंप्यूटर की सबसे बड़ी मार्किट मानी जाती है. यह पर आपको मोबाइल और कंप्यूटर से संबंधित चीजों जरुर मिलेगी. नेहरु प्लेस के विपरीत में ही नेहरु प्लेस का मेट्रो स्टेशन है जिसके बेसमेंट में एक फ़ूडकोर्ट है जहां आपको खाने के काफी ऑप्शन्स मिल जाएंगे. मेट्रो स्टेशन से निकलकर आगे आप बायीं ओर मुड़ेंगे तो थोड़ा आगे चलने पर आप एक पार्क के गेट पर पहुंच जाएंगे. पार्क के अंदर जाकर ऊपर की तरफ चढ़ाई आती है जिसे कृष्णा हिल्स के नाम से जाना जाता है. इसी पहाड़ पर इस्कॉन टेम्पल है, शाम के समय यहां का नजारा काफी दिलकश होता है.

कनॉट प्लेस

दिल्ली के सेंटर में बसा हुए है दिल्ली की जान कनॉट प्लेस. ये मार्किट दिल्ली की सबसे पुरानी और पॉश मार्किट में से एक है. यहां पहुंचना अब सबसे सरल हो गया, जब से यहां पर दिल्ली का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन यानी राजीव चौका बना है. शाम के दौरान आप सेंट्रल पार्क में जा सकते हैं और साथ ही हनुमान मंदिर भी. इस प्लेस को सी.पी भी कहा जाता है. यहां पर काफी अच्छे रेस्टॉरेंट्स, पब्स और घूमने की मार्किट है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कम कीमत पर मिलने वाला ये लाजवाब खाना बना देगा आपको दीवाना

इंडिया गेट

दिल्ली आए और इंडिया गेट नहीं गए तो बेकार है. क्योंकि दिल्ली की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय जगहों में से एक है इंडिया गेट. इंडिया गेट की अमर जवान ज्योति और आसपास सुव्यवस्थित हरे भरे उद्यान लोगों को अपने प्रति काफी आकर्षित करते है. इंडिया गेट के सामने ही राष्ट्रपति भवन है जिसके उत्तरी और दक्षिणी ब्लॉक की इमारतों में प्रधानमंत्री आवास, वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय है.

हौज़ खाज़ विलेज

दिल्ली के साउथ में स्थित हौज खास विलेज यूथ के घूमने की पहली पसंदीदा जगह है. यह पर आपको कई तरीके के देशी और विदेशी रेस्टॉरेंट्स, पब्स, बार और डिस्को मिलेंगे जहां जाकर आप लुफ्त उठा सकते है. हौज़ खाज़ में हौज़ खाज़ पार्क भी है जो शाम के समय काफी खूबसूरत नजर आता है. यह पर एक छोटी सी नदी भी है जहां जाकर आप तस्वीरें भी खीच सकते है.

चांदनी चौका

पुरानी दिल्ली में स्थित लाल किला शिल्प कला का एक लाजवाब उदाहरण माना गया है. ये काफी प्राचीन ऐतिहासिक स्मारक है जिसकी काफी देख रेख की जाती है. थोडा आगे जाने पर आपको जामा मस्ज़िद दिखेगा. यह पर आपको मुगल कालीन संस्कृति की अनूठी झलक मिलेगी. अंदर चलने पर आपको चँदनी चौका बाजार नजर आएगा. जो पारंपरिक पहनावे की खरीदारी के लिए बेहद मशहूर है. यह जगह खान-पान के लिए भी खूब चर्चित है. तो अगर कभी आए तो एक बार इस जगह का खाना आवश्यक खाएं.

अक्षरधाम मंदिर

राजधानी दिल्ली के पूर्व हिस्से में बसा हुआ ये मंदिर काफी विशाल और अद्वितीय शिल्प कला का नमूना है. यहां पर शाम के समय एक फाउंटेन शो का आयोजन किया जाता है जिसको आप जरुर देखे.

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों है पर्यटकों की घूमने की पहली पसंद ‘लोटस टेम्पल’

शौपिंग मॉल्स

अगर आप शौपिंग करना पसंद करते है तो दिल्ली में कुछ शौपिंग मॉल्स ऐसी भी है जहां पर आपको काफी ऑप्शन्स मिलेंगे. ये ही नहीं आप इन मॉल में मौजूद फ़ूडकोर्ट में जाकर खाने-पीने का भी लुफ्त उठा सकते है. ये है कुछ मॉल्स के नाम…

  1. सेलेक्ट सिटी वाक एवं डी एल एफ मॉल, साकेत मेट्रो
  2. द ग्रेट इंडिया पैलेस, नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो
  3. पेसिफिक मॉल, सुभाष नगर मेट्रो
  4. एमबीएन्स मॉल, वसंत कुंज