ये हैं पढ़ाई करने के सबसे अच्छे तरीके

0
Easy-way-to-study

अपने करियर में या किसी विशेष क्षेत्र में सफलता तो हर कोई हासिल करना चाहता है, लेकिन उसके लिए सही रणनीति व पढ़ाई का सटीक तरीका बहुत कम लोगों को मालूम होता है। ऐसे में ज़रूरी है कि अगर आप कॉलेज या स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं तो पढ़ाई के कुछ प्रभावी तरीके अपनाएं और परिक्षाओं में अच्छे नंबर हासिल करें। इस लेख के माध्यम से हम पढ़ाई करने के सबसे अच्छे तरीक़ों के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप इम्तिहान में आसानी से उत्तीर्ण हो सकेंगे और साथ सम्मानजनक स्कोर भी प्राप्त करेंगे।

1- अगर आप एक स्कूल के छात्र हैं तो आपको सबसे पहले उन विषयों को पढ़ना चाहिए जिनमें आपकी पकड़ अच्छी है या जिन्हें पढ़ने में आप रूचि रखते हैं क्योंकि अपनी रूचि के विषय की पढ़ाई करना सबसे आसान होता है और पढ़ने वाले को मज़ा भी आता है।

2- आपने अगर कॉलेज में दाख़िला लिया है और विषयों की जटिलता को जानकर उलझन में फंस गए हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। कठिन विषय की पढ़ाई करने के लिए आप ट्यूशन ले सकते हैं और आसानी से विषय की गहराइयों के बारे में समझ सकते हैं।

3- आप कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हो या स्कूल हर विषय को पढ़ने के लिए पूरे सप्ताह में कम से कम दो दिन अवश्य दीजिए जिससे आपके पढ़ाई से कोई भी विषय अछूता नहीं रहेगा।

4- किसी भी विषय को जब आप पढ़ते हैं तो तीन से चार बार पढ़ने पर आपको वो पाठ याद हो जाता है और आपको लगता है कि आपने उसे अच्छी तरह सीख लिया है, लेकिन उसके बाद मेरे हिसाब से आपने जो पढ़ा है उसे बिना देखे एक बार ज़रूर लिखें। अगर आप पूरा लिख पाते हैं तो आपको भी तसल्ली हो जाती है कि ये प्रश्न परीक्षा में आया तो आप उसे आराम से लिख पाएंगे। कहीं भूलते हैं तो उसे फिर से पढ़िए ताकि अगली बार गलतियां ना हों।

5- पढ़ाई सिर्फ़ परीक्षा से पहले या परीक्षा के बाद करने से कोई फ़ायदा नहीं होता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय से पढ़ाई कर रहे हैं तो जब परीक्षा का समय नज़दीक आए और आपकी तैयारी पूरी है तो आप काफी आश्वस्त रहते हैं कि परीक्षा में कोई परेशानी नहीं होगी। बिल्कुल, ऐसी ही सकारात्मक सोच बहुत ज़रूरी भी है।

6- अपने विषयों की पढ़ाई करने के लिए निरंतरता बहुत ज़रूरी है। इसलिए हर विषय की पढ़ाई लगातार करते रहें और हो सके तो अपनी कक्षा में मौजूद कमज़ोर छात्रों को वह विषय मुंह-ज़ुबानी बोलकर पढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कर लें ये तैयारी