नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कर लें ये तैयारी

187
Job-preparations

नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाना किसी भी व्यक्ति के लिए ऐतिहासिक व यादगार घटना होती है। किसी का पहला इटंरव्यू ही उसे नौकरी दिला देता है और किसी-किसी की क़िस्मत ऐसी होती है कि सैकड़ों इंटरव्यू देने के बाद भी नौकरी हाथ नहीं लगती है। इसलिए इंटरव्यू के लिए जाने वाले शख्स को इंटरव्यू से पहले क्या-क्या तैयारियां करनी चाहिए, जिससे वह अपने पहले ही प्रयास में इंटरव्यू में पास हो जाए और उसे नौकरी मिल जाए। तो इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं कि नौकरी के इंटरव्यू से पहले क्या-क्या तैयारी करें।

Job -

1- दरअसल, पहली बार इंटरव्यू का सामना करने वाले उम्मीदवारों को अनुभव व सलाह की कमी के कारण इंटरव्यू के दौरान कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसलिए अग आप पहली दफ़ा जिस प्रोफाइल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उस प्रोफाइल के बार प्रभावी व संपूर्ण जानकारी हासिल करे लें।

2- कहते हैं कि ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन’। यह कहावत इंटरव्यू में बहुत काम आती है क्योंकि आपका इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपके पहनावे को देखकर पहली नज़र में ही आपके बारे में अंदाज़ा लगा लेगा और उसके हिसाब से आपके में एक धारणआ मन बना लेगा। इसलिए हमेशा याद रखें कि जिस नौकरी के लिए आप जा रहे हैं, उसके मुताबिक़ आपका ड्रेसिंग स्टाइल होना चाहिए।

3- अगर आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं कि तो कोशिश करें कि वहां तय वक़्त से थोड़ा पहले पहुंचे क्योंकि इससे पता चलता है कि आप वक़्त के कितने पाबंद है। ध्यान रखें कि इंटरव्यू के दौरान हर छोटी से छोटी चीज़ का बहुत महत्व होता है।

4- इंटरव्यू पर जाने से पहले एक तैयारी आपको यह भी करनी चाहिए कि आप सुनिश्चित कर लें कि नौकरी के लिए एक अच्छा सीवी या रेज्यूमे बनाएं क्योंकि इंटरव्यू में छोटी से छोटी चीज़ के बहुत मायने होते हैं।

5- इंटरव्यू देने वाले कई उम्मीदवारों के मन में इंटरव्यू देते वक़्त घबराहट व डर का माहौल होता है। ऐसे में जिस भगवान/खुदा को आप मानते हैं, इंटरव्यू देने से पहले मन में उनके नाम का जाप कर लें। इससे आप डर कम होगा और इंटरव्यू देने में आत्मविश्वास बढ़ेगा।

6- अगर आप अपनी नौकरी स्विच कर रहे हैं और किसी दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो हमेशा एक सलाह गांठ के तौर बांध लें कि आप उसी प्रोफाइल के लिए जाएं, जो काम आपको आता हो या जिस काम में आप माहिर हो।

ये भी पढ़ें : अपनी पहली नौकरी में ये गलतियां बिल्कुल न करें