sidhi: अच्छी खबर:औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए चिन्हित हुई जमीन | sidhi: good news: land marked for establishment of industrial area | Patrika News

26
sidhi: अच्छी खबर:औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए चिन्हित हुई जमीन | sidhi: good news: land marked for establishment of industrial area | Patrika News


sidhi: अच्छी खबर:औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए चिन्हित हुई जमीन | sidhi: good news: land marked for establishment of industrial area | Patrika News

सतनाPublished: Feb 05, 2023 10:32:46 pm

जिले में तीन जगह जमीन का चिन्हांकन कर हस्तांतरण की शुरू की गई प्रक्रिया
-चिन्हित भूमियों में क्लस्टर उद्योगों के स्थापना का तैयार किया जा रहा मॉड्यूल
-पिछले पांच वर्षों से चल रही थी जमीन की तलाश
-अभी तक जिले में नहीं स्थापित हो पाया है औद्योगिक क्षेत्र

sidhi: good news: land marked for establishment of industrial area

sidhi: good news: land marked for establishment of industrial area

सीधी। जिले मेें औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए पिछले पांच वर्षों से जारी जमीन की तलाश पूरी हो गई है। एक मुस्त बड़ा भू-भाग न मिलने से अब तहसीलवार अलग-अलग भू-खंड चिन्हित किये गए हैं, ताकि औद्योगिक क्षेत्र का कलस्टर विकसित किया जा सके। जिले के गोपद बनास तहसील क्षेत्र, चुरहट तहसील क्षेत्र व रामपुर नैकिन तहसील क्षेत्र में करीब 6-6 हेक्टेयर भूमि के चिन्हांकन का कार्य पूरा हो चुका है, अब उक्त चिन्हित जमीन जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र को हस्तांतरित किये जाने की प्रक्रिया में है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार भूमि हस्तांतरण की फाइल कलेक्टर न्यायालय से तहसील न्यायालयों को प्रेषित की जा चुकी है, अब प्रयास किया जा रहा है की हस्तांतरण की प्रक्रिया शीघ्र पूरी हो ताकि औद्योगिक क्षेत्र स्थापना की कार्रवाई को गति प्रदान किया जाए।
बताते चलें की खनिज संपदाओं से परिपूर्ण सीधी जिले में उद्योगों को बढ़ावा देने प्रशासनिक एवं राजनैतिक पहल ठंडी होने से अब तक यहां औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना नहीं हो पाई है। औद्योगिक क्षेत्र नहीं होने से जिले में उद्योगों की स्थापना को लेकर उद्योगपति दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। जिले में बड़े उद्योग स्थापित न होने से सबसे बड़ी समस्या स्थानीय स्तर पर रोजगार की है, जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार की तलाश में औद्योगिक शहरों की ओर पलायन करना मजबूरी बनी हुई है। सीधी जिले के बेरोजगारों का एक बड़ा कुनबा सूरत, गुजरात सहित अन्य शहरों की ओर पलायन कर रहा है। जिले में बड़े उद्योग के नाम पर महज एक सीमेंट प्लांट बघवार अंचल के मझिगवां में संचालित है। इसके अलावा जिले में कोई भी बड़ा औद्योगिक प्लांट नहीं है, जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार का संकट बना हुआ है। लघु एवं कुटीर उद्योगों की भी लगभग यही स्थिति बनी हुई है।
—————
बंद हो चुके हैं बड़े उद्योग-
एक समय था जब सीधी जिले में कई बड़े उद्योग संचालित थे, जिसमें सर्रा चुरहट में डालडा फैक्ट्री, कठौतहा में सुगर मील तथा जिला मुख्यालय में कत्था फैक्ट्री शामिल थी। लेकिन कच्चे माल के अभाव में इन उद्योगों में दशकों पूर्व ताला लग चुका है। जिले के जनप्रतिनिधियों द्वारा बंद पड़े इन उद्योगों को न तो दुबारा संचालित कराये जाने के संबंध में पहल की गई और न ही दूसरे कोई बड़े उद्योगों के स्थापना की पहल ही हो पाई है।
————–
यहां चिन्हित की गई है जमीन-
विभागीय अधिकारियों के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जाने के लिए लंबे प्रयास के बाद भी मुख्य मार्ग से लगा बड़ा भू-भाग नहीं मिल पाया, जिसके कारण अब कलस्टर डवलपमेंट स्थापना के लिए तीन भू-भाग चिन्हित किये जा चुके हैं, जिसमें तहसील गोपद बनास अंतर्गत बारी टोला चौफाल रोड में 6 हेक्टेयर, चुरहट तहसील अंतर्गत सर्रा में बंद पड़ी डालडा फैक्ट्री के पीछे 6 हेक्टेयर तथा तहसील रामपुर नैकिन अंतर्गत मुख्यालय में घुंघुटा मार्ग से लगी 6 हेक्टेयर भूमि शामिल है।
————-
कलस्टर डवलपमेंट का तैयार किया जा रहा माड्यूल-
जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापना के लिए चिन्हित किये गए भू भाग में जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र के अधिकारियों द्वारा कलस्टर डवलपमेंट का माड्यूल तैयार किया जा रहा है। जिसमें एक कलस्टर में एक तरह के उद्योग स्थापित किये जाने की योजना है ताकि उद्यामियों को कच्चे माल की उपलब्धता में सहूलियत हो साथ ही व्यापारियों को भी इसमें सहूलियत रहेगी।
————–
………जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापना के लिए तीन भू-भागों का चिन्हांकन किया जा चुका है। चिन्हित भू भागों के हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है, जैसे ही जमीन के हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण हुई औद्योगिक क्षेत्र विकसित कर उद्योग स्थापना संबंधी प्रयास शुरू कर दिये जाएंगे। सबसे बड़ी चुनौती जमीन के उपलब्धता की ही थी, जो लगभग पूरी हो गई है।
डीआर तिवारी, असिस्टेंट मैनेजर जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र सीधी
000000000000000000000



Source link