700 KM दूर आकर Barmer में लाखों की चोरी को दिया था अंजाम, पांच महीने बाद खुला राज

15
700 KM दूर आकर Barmer में लाखों की चोरी को दिया था अंजाम, पांच महीने बाद खुला राज

700 KM दूर आकर Barmer में लाखों की चोरी को दिया था अंजाम, पांच महीने बाद खुला राज


बाड़मेर: बाड़मेर की कोतवाली थाना पुलिस ने ऐसे शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है, जो पिछले लंबे समय से चोरी की वारदातों में शामिल थे। ये चोर अपने राज्य से सैकड़ों किलोमीटर दूर जाकर चोरी की वारदात को अंजाम देते थे। ताकि उनकी चोरी की वारदात का खुलासा नहीं हो और ना ही पुलिस को उनक भनक लगे। लेकिन बड़मेर की कोतवाली थाना पुलिस ने मामले में खुलासा करते हुए पंजाब से दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। 700 किलोमीटर दूर पंजाब से आए चोरों ने राजस्थान के हनुमानगढ़ और गंगानगर के चोरों से मिलकर सूने मकान में से लाखों रुपए के सोने-चांदी के आभूषण व कैश रुपए चुरा कर ले गए थे। दूसरे राज्य से आने की वजह से चोर अपने आप को पुलिस से सेफ समझ रहे थे। लेकिन पुलिस ने 5 माह बाद पंजाब और गंगानगर से अंतरराज्यीय चोर गैंग के दो चोरों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पुलिस ने चोरी के कुछ दिनों बाद ही दो चोरों को गिरफ्तार कर लिया था। अब तक कुल 4 चोर गिरफ्तार हो चुके हैं। वहीं पुलिस अन्य साथियों की तलाश के साथ-साथ माल बरामद करने में जुटी है।

पुलिस के अनुसार, शहर के कृष्ण नगर निवासी महेश पुत्र हंसाराम सोनी बच्चों के साथ जैसलमेर के सतो गांव में मंदिर दर्शन करने के लिए गए हुए थे। 31 अगस्त की रात को मकान की दीवार से चोरों ने अंदर आकर मैन गेट का लोहे की एंगल से ताला तोड़कर अंदर घुसे। बेड रूम में अलमारी का ताला तोड़ा और कपड़े बिखरे दिए। दूसरे मंजिल के कमरों के ताले तोड़े। अलग-अलग कमरों में पड़ा कैश चुरा कर ले गए। चोरों ने गेहूं की कोठी में छिपाए 15 तोला के अलग-अलग आभूषण, 700 ग्राम चांदी के आभूषण व लाखों रुपए चुरा कर ले गए। गुरुवार को जब पड़ोसियों ने मकान के अंदर का गेट खुला देखा तो मकान मालिक का फोन किया। इसके बाद पुलिस व रिश्तेदार को फोन किया। पुलिस व एफएसएल की टीमों ने घटना स्थल पर सबूत जुटाए।

चोरों को पकड़ने के लिए बनाई थी टीम

कोतवाली एसआई चैन प्रकाश के मुताबिक, चोरी की घटनाओं की रोकथाम व अज्ञात चोरों की धरपकड़ के लिए एक विशेष टीम का गठन किया। टीम के सदस्यों ने जांच पड़ताल कर आरोपियों को गिरफ्तार करने मे सफलता हासिल की। पुलिस ने आरोपी राकेश कुमार पुत्र मदनलाल निवासी पृथ्वी की चक्की के पास, अजीमगढ़, सिटी अबोहर, फाजिल्का पंजाब व सज्जनकुमार पुत्र हंसराज निवासी अमरपुरा, बहाववाला, फाजिल्का पंजाब हॉल सार्दुलशहर, गंगानगर को गिरफ्तार किया है। चोरों ने चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, मंडोर और नोखा में चोरी की वारदातें करना कबूल किया है।

चोरों ने 700 किलोमीटर दूर बाड़मेर पहुंच की चोरी

चोरी का यह गैंग पंजाब के फाजिल्का, अबोहर और राजस्थान के हनुमानगढ़ तथा गंगानगर का रहने वाला है, जिन्होंने करीब 700 किलोमीटर दूर आकर बाड़मेर में सूने मकान में चोरी की घटना को अंजाम दिया था‌। इतनी लंबी दूरी पर आकर चोरी करने का चोरों का मकसद, लंबी दूरी के कारण किसी को शक भी नहीं हो तथा पुलिस की पकड़ में आने से बचना था। पुलिस कार्रवाई में सीआई गंगाराम खावा, उप निरीक्षक चेनप्रकाश, कांस्टेबल नखतसिंह व बीरबल की अहम भूमिक रही।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News