सूर्यास्त के बाद ये काम करना पड़ सकता है मंहगा, जाने माँ लक्ष्मी को किस तरह खुश रखें

826

खुशहाल ज़िंदगी के लिए हम कितनी मेहनत करते हैं. भाग-दौड़ भरी दिनचर्या में भगवान को याद करना मुश्किल हो जाता है. यहाँ तक कि कई दूस्रते ज़रूरी काम भी वक़्त पर नही निपट पाते. लेकिन कई बार ये जल्दबाजी हमे भारी पड़ जाती है. हर कोई चाहता है कि उसकी जिंदगी में धन-दौलत की कमी ना हो. हम इसीलिए मेहनत करते हैं ताकि पैसे कमा सके. पैसे कमाना तो कठिन काम है लेकिन पैसे संभाल कर रखना और भी कठिन काम है हालांकि जिंदगी में खुशी पैसे से नहीं खरीदी जा सकती है लेकिन संपन्नता खुश होने में और दूसरों की नज़रों में सम्मान पाने में मदद जरूर करती है.

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. अगर माँ लक्ष्मी आप से खुश हैं तो आपके घर में खुशियां और संपन्नता कभी कम नही होंगी. माँ लक्ष्मी को खुश रखना यूँ तो कोई मुश्किल काम नही है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऎसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप सुख संपदा को कायम रख सकते हैं. और शुभ कामों से दूर हो सकते हैं.

  • हिंदू शास्त्रों की मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को स्पर्श करना वर्जित है. सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूने से दुर्भाग्य और गरीबी आती है. तुलसी की पूजा तुलसी के पौधे की पूजा करना और जल चढ़ाना दोनों ही शुभ माना जाता है लेकिन शाम के समय में ऐसा नहीं करें. शाम में केवल तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से ना केवल ना केवल नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है बल्कि घर में लक्ष्मी भी आती है.
  • सूर्यास्त के समय पढ़ना-यह आधुनिक समय में हैरान करने वाली बात लगती है लेकिन शास्त्रों के मुताबिक सूर्यास्त के दौरान पढ़ाई करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है. ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के दौरान घर पर बैठे रहने या पढ़ने के बजाए खेलना चाहिए या कोई शारीरिक गतिविधि (physical activity) करनी चाहिए.
  • शास्त्रों में शाम के समय में शारीरिक संबंध बनाना भी वर्जित बताया गया है. ऐसा करने से दुर्भाग्य आता है.
  • सूर्यास्त के समय बर्तन मांजना भी अशुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप खाने के तुरंत बाद बर्तन नहीं साफ करते हैं तो आप पर शनि औऱ चंद्रमा का बुरा प्रभाव पड़ेगा. अगर आप खाने के बाद बर्तन साफ करके रख देते हैं तो आपके घर में संपन्नता आती है.
  • सूर्यास्त के समय सोने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और दुर्भाग्य आपके साथ लग लेता है. इससे मोटापा औऱ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होती हैं.

Not to do -

  • सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा करना भी अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक, अगर आप सूर्यास्त होने के बाद घर में झाड़ू पोछा लगाते हैं तो आप घर से खुशियों और गुड लक को दूर भगा रहे हैं.
  • इन सब बातों के अलावा गलत जगह पर थूकने से भी भगवान् नाराज़ होते हैं. कुछ लोग कहीं पर भी थूक देते हैं. आपकी इस आदत से जगह तो गंदी होती ही है लेकिन इससे आपको भी नुकसान पहुंचता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग अपने आस-पास के वातावरण को साफ नहीं रखते हैं, मां लक्ष्मी उनसे रुष्ट हो जाती है.