फिजिक्स में 0 पाने वाली महिला वैज्ञानिक के कारनामे से सुंदर पिचाई भी हुए प्रेरित

626
महिला वैज्ञानिक
फिजिक्स में 0 पाने वाली महिला वैज्ञानिक के कारनामे से सुंदर पिचाई भी हुए प्रेरित

कहा जाता है स्कूल की परीक्षाओं में सबसे ज्यादा नम्बर पाने वाले छात्र आगे चलकर विज्ञान और कला के क्षेत्र में नाम रोशन करते हैं। यह गलत है। इस मिथ को कई लोगों ने झुठलाया है। इन लोगों ने अपने काम से यह साबित कर दिया है कि स्कूल के मार्क्स ज़िन्दगी के मापदंड तय नहीं करते हैं। आइये आज ऐसी ही एक कहानी के बारें में जानते हैं।

एक महिला जिसने अपनी परीक्षा में ‘0’ पाया था। 0 मार्क्स पाने के बाद भी उसने फिजिक्स नहीं छोड़ी। 26 वर्षीय सराफिना नैन्स ने Google के सीईओ सुंदर पिचाई सहित हजारों लोगों को प्रेरित किया है। नैन्स ने फेल होने की अपनी कहानी को साझा करने के लिए ट्विटर पर चार साल पहले “एक शीर्ष स्तरीय खगोल भौतिकी पीएचडी कार्यक्रम” का हिस्सा बनने के लिए भाग लिया।

नेंस ने गुरुवार को ट्वीट किया, “4 साल पहले मुझे एक क्वांटम भौतिकी परीक्षा में 0 मिला। मुझे अपने प्रोफेसर से यह डर था कि मुझे अपना भौतिकी बदलने और विज्ञान छोड़ने के लिए कहेंगे। आज, मेरा लेख एक शीर्ष स्तरीय खगोल भौतिकी पीएचडी कार्यक्रम में प्रकाशित हुआ और 2 पेपर प्रकाशित किए।”

उसने कहा, “स्टेम सभी के लिए कठिन है – ग्रेड का मतलब यह नहीं है कि आप इसे करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।”

यह भी पढ़ें- BHU विवाद: फ़िरोज खान को मिला RSS का समर्थन, कही गयी यह बड़ी बात

कुछ ही समय में ट्वीट वायरल हो गया, 81,000 से अधिक लाइक और 14,000 से अधिक रीट्वीट हुए। यह तक कि गूगल के CEO सूंदर पिचाई ट्वीट को रीट्वीट विथ कमेंट करते हुए नैन्स को बधाई दी।