BHU विवाद: फ़िरोज खान को मिला RSS का समर्थन, कही गयी यह बड़ी बात

373
BHU विवाद
BHU विवाद: फ़िरोज खान को मिला RSS का समर्थन, कही गयी यह बड़ी बात

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के छात्रों ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (एसवीडीवी) के संकाय में एक मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का विरोध करते हुए छात्रों ने शुक्रवार को कुलपति (वी-सी) कार्यालय और निवास के बाहर अपना धरना-प्रदर्शन किया।

हालांकि, छात्रों ने कहा कि वे कक्षाओं का बहिष्कार जारी रखेंगे और अगर 10 दिनों में बीएचयू प्रशासन उनके सवालों का जवाब देने में विफल रहता है तो वे अपना आंदोलन फिर से शुरू कर सकते हैं।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा है कि वे मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का विरोध नहीं कर रहे हैं, बल्कि धर्म से जुड़े एक विषय को पढ़ाने के लिए गैर-हिंदू की भर्ती का विरोध कर रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पोस्ट-डॉक्टरल विद्वान फिरोज़ खान का समर्थन करते हुए कहा है कि उनकी नियुक्ति योग्यता के आधार पर हुई थी।

060 -

शुक्रवार को आरएसएस के एक सहयोगी संस्कार भारती भी खान के समर्थन में सामने आए। संस्कार भारती ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “धर्म शास्त्र विषय से जुड़ी गलतफहमी है। धर्म का अर्थ धर्म नहीं है। भारत सबसे पुरानी सभ्यता है। कई बार समाज के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न आधार बने हैं। आज, उन्हें स्मित्रिटिस के रूप में जाना जाता है। इन स्माराइटिस का अध्ययन धर्म शास्त्र विषय में किया जाता है। आधुनिक शब्दावली के अनुसार धर्म शास्त्र का अनुवाद विधि के रूप में किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ें: आखिरकार बन ही गई महाराष्ट्र में सरकार !

छात्र पिछले दो सप्ताह से धरना दे रहे है। संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (एसवीडीवी) संकाय 7 नवंबर से बंद था। गुरुवार को इसे फिर से खोल दिया गया। हालांकि, खान अभी छुट्टी पर हैं।