शहर से ज्यादा गांव में देख रहे है लोग टेलीविजन

147

तकनीक के इस दौर में देश और दुनिया का हर इंसान खुद को मोबाइल तकनीक से जोड़ना चाहता हैं। इस वजह से ये उम्मीद की जा रही हैं की इस आधुनिक युग में टीवी का महत्व शायद ख़्तम हो जाए। लेकिन ब्राडकास्ट आडियंस रसर्च काउंसिल इंडिया (बीएआरसी) की यह रिपोर्ट बताती हैं कि शहरों के मुकाबले भारत के लोग ज्यादा टीवी देखते हैं। हालांकि इसी रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया हैं कि बिहार और झारखंड में लोग सबसे कम टीवी देखते है जिसका कारण घरों में टीवा का ना होना हैं।

barc report says bihar jharkhand have lowest penetration of television sets 1 news4social -

दक्षिण भारत नें मारी बाजी

      टीवी देखने के मामले में दक्षिण भारत के लोगों नें बाजी मारी। दक्षिण भारत में 90 प्रतिशत लोगों के घरों में टीवी सेट लगे हुए हैं। जिससे वहाँ पर ज्यादा की संख्या में लोग टीवी देखते हैं।

दिल्ली में 90 प्रतिशत के अधिक घरों में टीवी सेट

      देश की राजधानी दिल्ली में 90 प्रतिशत से अधिक घरों में टीवी सेट लगे हुए हैं। यह आँकडा दिल्ली का तब हैं जब दिल्ली में लगभग 10 में से 9 लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्ट फोन के ज़माने में अगर लोग अभी भी टीवी देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो यह टीवी कारोबार के बारे में अच्छी ख़बर हैं। हालांकि दिल्ली बाकी शहरों के मुकाबले में प्रति व्यक्ति आय में आगे भी रहती हैं। जिसके कारण यहाँ पर लोगों के पास चीजे खरीदने के लिए प्रयाप्त पैसा रहता हैं।

मोबाइल फोन ले रहे है टीवी की जगह

      तकनीक के इस दौर में मोबाइल फोन टीवी की जगह ले रहे हैं। आज का युवा अकेला रहना ज्यादा पसंद कर रहा हैं जेब में रखे मोबाइल फोन से वो खुद को पुरी दुनिया के साथ जोड लेता हैं। ऐसी स्थिति में टीवी खरीदना आज के युवा दौर को ज्यादा पसंद नहीं आता हैं।