Rajasthan University के President Nirmal Choudhary कौन, महज 6 महीने में हो गए सुपरहिट

34
Rajasthan University के President Nirmal Choudhary कौन, महज 6 महीने में हो गए सुपरहिट

Rajasthan University के President Nirmal Choudhary कौन, महज 6 महीने में हो गए सुपरहिट


Khushendra Tiwari | Navbharat Times | Updated: 24 Jan 2023, 12:24 am

Nirmal Choudhary: राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी के साथ सोमवार को मारपीट हो गई। निर्मल महारानी कॉलेज के छात्रसंघ कार्यालय के उदघाटन समारोह में पहुंचे। इसी दौरान उनके साथ यह घटना घटित हो गई।

 

Rajasthan University के President Nirmal Choudhary कौन, महज 6 महीने में हो गए सुपरहिट
जयपुर: राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी एक बार फिर चर्चा में हैं। महारानी कॉलेज में उनके साथ हुई मारपीट की घटना सोशल मीडिया भी जमकर वायरल हो रही है। अगस्त 2022 से पहले निर्मल चौधरी एक साधारण छात्र थे। राजस्थान विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के दौरान छात्र प्रतिनिधि के रूप में काम शुरू किया। राजस्थान विश्वविद्यालय और चारों संघटक कॉलेज में निर्मल और उनकी टीम छात्र-छात्राओं की मदद के लिए हर वक्त तैयार रहते थे। इन दिनों निर्मल कभी मीडिया की सुर्खियों में नहीं रहे। वे बिना किसी प्रचार के केवल छात्र-छात्राओं के बीच एक्टिव रहे। अगस्त 2022 में जब छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम घोषित हुआ तो निर्मल चौधरी का नाम पहली बार मीडिया के सामने उभर कर आया।

nirmal Choudhary

nirmal-choudhary

छात्र राजनीति के चाणक्यों को निर्मल ने फेल कर दिया

97259449 -

विश्वविद्यालय के बाहर रहकर छात्र राजनीति का समीकरण बताने वाले सारे चाणक्य कहते रहे कि राजस्थान यूनिवर्सिटी में त्रिकोणीय संघर्ष होगा। लेकिन निर्मल चौधरी ने सारे चाणक्यों को फेल साबित करते हुए रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल करते हुए छात्रसंघ अध्यक्ष बने।निर्मल चौधरी को अपनी जीत पर इतना भरोसा था कि कांग्रेस विधायक का नजदीकी होने के बावजूद उन्होंने कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से टिकट नहीं मांगा।

NSUI और ABVP को हराकर बने प्रेसिडेंट

nsui-abvp-

एनएसयूआई ने रितु बराला को टिकट दिया जबकि एबीवीपी ने नरेन्द्र यादव को मैदान में उतारा था। एनएसयूआई से बागी होकर एक मंत्री की बेटी निहारिका मीणा ने भी छात्रसंघ चुनाव में ताल ठोकी, लेकिन वह चुनाव नहीं जीत सकी। एनएसयूआई की प्रत्याशी रितु बराला तीसरे और एबीवीपी प्रत्याशी नरेन्द्र यादव चौथे स्थान पर रहे।

निर्दलीय चुनाव जीतते ही स्टार बन गए निर्मल

97259420 -

निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में निर्मल चौधरी जब राजस्थान विश्वविद्यालय और संघटक कॉलेजों में प्रचार प्रसार कर रहे थे। तब उनका समर्थन देखकर लोग आश्चर्यचकित रह जाते थे। किसी को इतना भरोसा नहीं था कि निर्मल के साथ जो भीड़ नजर आ रही है, वह वोटों में तब्दील हो जाएगी। लेकिन निर्मल चौधरी ने कमाल कर दिखाया। जैसे ही राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव का परिणाम आया तो हर किसी की जुबान पर निर्मल चौधरी का नाम आ गया। रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करने पर निर्मल रातोंरात स्टार बन गए। एक साधारण सा छात्र देखते ही देखते अचानक पूरे प्रदेश में लोकप्रिय हो गया।

निर्मल की बहनों की मेहनत लाई रंग

97259412 -

निर्मल चौधरी नागौर जिले के मेड़ता के पास स्थित धामणिया गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता स्कूल व्याख्याता हैं और मां गृहणी है। दो बहिनें हैं कमोद और सारा। ये दोनों बहिनें महारानी कॉलेज की छात्राएं रही है और जयपुर में रहकर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रही है। दोनों बहिनों और निर्मल चौधरी ने अपनी अपनी टीमें बनाई। इन टीमों की मेहनत की बदौलत संगठक कॉलेजों में निर्मल का क्रेज इतना बढा कि हर कोई उसका दिवाना बन गया।

ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बढ़े फॉलोअर

97259406 -

छात्रसंघ अध्यक्ष बनने के बाद निर्मल चौधरी एक युवा नेता के रूप में उभरे। उनके फोलोअर्स की संख्या में अचानक इजाफा हुआ। निर्मल के फेसबुक पेज पर अगस्त 2022 में करीब 12,000 फोलोअर्स थे जो अब बढकर 54,000 पार हो गए। इंस्टाग्राम पर 20,000 फोलोअर्स थे जो अब बढकर 3 लाख 69 हजार से ज्यादा हो गए हैं। ट्वीटर पर फोलोअर्स की संख्या भी 1 लाख के करीब पहुंच गई है। राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष बनने के बाद निर्मल का राजस्थान के हर जिले में स्वागत किया गया। स्वागत के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटी।

निर्मल का काम करने का देसी अंदाज

97259395 -

निर्मल चौधरी की छवि दबंग लीडर के रूप में है। छात्र हितों और कर्मचारी हितों के लिए निर्मल युनिवर्सिटी प्रशासन से खुलकर पंगा लेते हैं। उनके बोलने का अंदाज भी अन्य नेताओं से अलग है। पिछले दिनों निर्मल विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर से सीधे भिड़ गए थे जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। प्रोफेसर के साथ निर्मल चौधरी के उस व्यवहार की कई लोगों ने निंदा की लेकिन निर्मल ने साफ कहा कि वे व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए किसी से नहीं लड़े। छात्र को गुमराह करने वालों को सबके सामने सबक सिखाना चाहिए।

मारपीट की घटना के बाद निडर होकर बोले निर्मल

97259331 -

सोमवार 23 जनवरी को महारानी कॉलेज में निर्मल चौधरी के साथ धोखे से मारपीट कर दी गई। निर्मल चौधरी मंच पर चढकर छात्र-छात्राओं का अभिनन्दन कर रहे थे। इसी दौरान अरविन्द जाजड़ा पीछे से आकर हाथ से वार किया और धक्का देकर निर्मल को मंच से नीचे पटक दिया। बाद में निर्मल चौधरी के समर्थकों ने अरविंद जाजड़ा को मंच पर दबोच लिया। फिर दोनों गुटों के बीच काफी मारपीट हुई। इस घटना के बाद निर्मल चौधरी फिर मंच पर आए और एक निडर नेता के रूप में अपना संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि किसी के द्वारा धोखे से थप्पड़ मारने पर वे डरने वाले नहीं है। छात्र हितों के लिए हमेशा उनके साथ डटे रहेंगे। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News