सवाल 38 – स्विमिंग करने के क्या फायदे हैं ?

436
Swimming

साथियों आज एक बार फिर से आप लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए हम आपकी सेवा में हाज़िर हो गए हैं। आप में से कई लोग नदी में, नहर में या झील में स्विमिंग करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद रहता है। कुछ लोगों ने दिलचस्प सवाल पूछा है कि स्विमिंग करने के फायदे क्या हैं ? ये सवाल वाक़ई काफी मज़ेदार है और हमें स्विमिंग करनी चाहिए। तो चलिए आइये जानते हैं कि स्विमिंग करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

swimming 1 -

1- स्टेमिना– स्विमिंग करने से पहला फायदा ये होता है कि अगर आपके शरीर की क्षमताएं और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो इसके लिए तो इससे आपकी क्षमताएं बढ़ती हैं। ऐसे में जो व्यक्ति कमज़ोर हैं, उन्हें स्विमिंग ज़रूर करनी चाहिए ताकि उनकी क्षमता बढ़ सके और वे अपनी ज़िन्दगी बेहतर ढंग से जी पाएं।

2- तनाव मुक्त– ज़िन्दगी में सबकुछ हासिल करने बावजूद भी कुछ लोगों की ज़िन्दगी तनाव से ग्रस्त रहती है और वे ज़िन्दगी का मज़ा नहीं लेते पाते हैं। ऐसे में अगर आप भी तनाव का शिकार हैं तो स्विमिंग ज़रूर करें और तनाव को अपनी ख़ुशहाल ज़िन्दगी से बॉय-बॉय कहें।

3- दिल– स्विमिंग करना कई मायनों में फायदेमंद होता है। स्विमिंग दिल के लिए फायदेमंद है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के अलावा भी यह दिल और फेफड़ों को स्वस्थ रखने व हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने में मददगार व्यायाम है।

4-  अकड़न – स्विमिंग करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। स्विमिंग आपके शरीर की अकड़न को कम करने में सक्षम है। यह शरीर को लचीला बनाने में बेहद प्रभावशाली है। इसके अलावा यह आपको एकदम आरामदायक महसूस कराता है।
 

5- मोटापा – वज़न कम करना हो या मोटापा कम कर छरहरी काया पाना हो। दोनों के लिए ही स्विमिंग का सहारा ले सकते हैं। रोज़ाना स्विमिंग कर आप शरीर से लगभग 440 कैलोरी कम कर सकते हैं।

6- फिटनेस– स्विमिंग वैसे एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज़ है। स्विमिंग कर आप अपने शरीर को फित रख सकते हैं। स्विमिंग आपकी सेहत व आपकी ज़िन्दगी के लिए बेहद ज़रूरी है। इसलिए लोगों को स्विमिंग करनी चाहिए।

आशा करता हूं कि आप सभी को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। आप लोग ऐसे ही सवाल पूछते रहिए, हम उन सवालों के जवाब आपको खोजकर देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय बताएं और कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। इस सवाल को पूछने के लिए आपका शुक्रिया।

ये भी पढ़ें : सवाल 33- किन फलों में सबसे ज्यादा विटामिन पाए जाते हैं ?