अमेरिका के राष्ट्रपति ने अपने पद का किया दुरूपयोग

272
अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति ने अपने पद का किया दुरूपयोग

अमेरिका में डेमोक्रेट्स को नियंत्रण करने वाली प्रतिनिधि सभा की एक अहम कांग्रेस समिति ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई पर आधारित अपनी एक रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि ट्रम्प ने अपने पद का दुरूपयोग किया है.

डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी सदन की ज्युडिशियरी कमेटी ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी. जिसमें डोनाल्ड ट्रंप को दोषी करार किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के राषट्रपति ने अपने व्‍यक्तिगत और सियासी मकसदों को पूरा करने के लिए ‘राष्ट्रहित’ से समझौता करने और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगी. वहीं दूसरी और व्हाइट हाउस ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.

रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ने यूक्रेन को पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन और उनेके बेटे से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ अपने यहां जांच शुरू करने का ऐलान करने के प्रस्ताव दिए थे. इन प्रस्तावों में ट्रंप के दोबारा निर्वाचित होने के अभियान में इस मदद के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ व्हाइट हाउस में एक बैठक करने और सैन्य मदद देने का वादा किया गया था.

imgpsh fullsize anim 48 -

25 जुलाई को डोनाल्ड ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच फोन पर वार्ता होने की पुष्टि भी की गई है. जिसमें ट्रंप के चीफ ऑफ स्टाफ द्वारा किए जाने का जिक्र किया गया है. रिपोर्ट में ट्रंप पर महाभियोग जांच को बाधित करने के प्रयास का आरोप भी लगाया गया है. रिपोर्ट में जांच को आगे भी जारी रखने के लिए सिफारिश दी गई है.

यह भी पढ़ें : चंद्रयान-2 कैसे मिले चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के निशान?

बताते चले कि डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन समेत अपने घरेलू प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तौर पर मदद मांगी है. ‘राजद्रोह, घूस या अन्य अपराधों और खराब आचरण’ के आधार पर संवैधानिक रूप से महाभियोग चलाने के मानकों को पूरा करते हैं.