तो बदल जाएगी पुलिस की वर्दी!

1668
तो बदल जाएगी पुलिस की वर्दी!
तो बदल जाएगी पुलिस की वर्दी!

जल्दी ही आपको देश में एक बदलाव नजर आएगा। यह बदलाव किसी नियम कानून की तरह नहीं होगा, बल्कि यह बदलाव उनके लिये है, जो आपकी दिन-रात रक्षा करते है। जी हाँ, हम बात कर रहे है पुलिस की। आपको जल्द ही पुलिसवालों में एक बदलाव देखने को मिलेगा। आमतौर पर, आप सभी ने राज्य के अनुसार पुलिस को एक ही ड्रेस में देखा होगा यानि की राज्य के अनुसार पुलिस की वर्दी भी अलग होती है। तो अब पुलिस की वर्दी में आपको एक बड़ा फेरबदल देखने को मिलेगा।

खबर के मुताबिक, देश में सभी राज्‍यों के पुलिसवालों की वर्दी बदलने जा रही है। आपको यह भी बता दें कि पुलिस की वर्दी में बदलाव का जिम्‍मा अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NIFD) को सौंपा गया है। साथ ही इस संस्‍थान को सभी राज्‍यों की पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की वर्दी को नए सिरे से डिजाइन करने को कहा गया है।


नई वर्दी मौसम के अनूकूल होगा…

आपको बता दें कि वर्तमान में पुलिस की वर्दी में समानता नहीं है, साथ ही हर राज्‍य की वर्दी भी अलग-अलग है। साथ ही अभी जो वर्दी है, वह काफी मोटी है जिससे गर्मी में परेशानी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए नई वर्दी का डिजाइन किया जाएगा। यही कारण है कि जो नई वर्दी आएगी वह हर मौसम के अनुकूल होगी। जिस संस्था को इसकी जिम्मेदारी दी गई है, उसको इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि NIFD शर्ट, ट्राउजर के साथ ही बेल्‍ट, टोपी, जूते और जैकेट को भी नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा।


राज्यों से मांगी गई है सलाह…

नई वर्दी को डिजाइन करने वाली टीम ने सभी राज्यों से सलाह मांगी है। साथ ही टीम ने राज्यों को नई डिजाइन दिखाई है। गौरतलब है कि जब सभी राज्यों द्वारा यह डिजाइन स्वीकार कर लिया जाएगा, तब पुलिस की वर्दी बदल जाएगी।


नई वर्दी की खासियत…

नई वर्दी में आपको बहुत सारी खासियत देखने को मिलेंगी। आपको बता दें कि नई वर्दी का कपड़ा धूल और कीटाणुरोधी होगा। फिलहाल, वर्दी का नया रंग क्या होगा इस पर अभी भी रहस्य बरकार है। लेकिन सूत्रों की माने तो धुंध को ध्‍यान में रखते हुए ही रंग चुना जाएगा। आपको यह भी बता दें कि वर्तमान में जो खाकी रंग की वर्दी है, वो धुंध में नजर नहीं आती है।

बहरहाल, कब वर्दी का नया लुक बाजार में आएगा, यह तो खैर वक्त ही बताएगा। लेकिन एक बात तो साफ है कि जल्दी ही आपको आपकी पुलिस नये लुक में नजर आने वाली है।