पीएम मोदी द्वारा जापानी कारोबारियों को भारत में निवेश का न्योता

164

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने सोमवार को जापानी कारोबारियों को भारत में ज्यादा से ज्यादा निवेश करने का न्योता दिया है. मोदी ने व्यापार मंच शिखर सम्मेलन में कारोबारियों से वार्ता के दौरान कहा है कि ‘मैं हमेशा मजबूत भारत और मजबूत जापान’ के बारे में बात करता हूं.

पीएम ने इस दौरान जापानी कंपनियों और जापान सरकार का आभार व्यक्त किया

ये ही नहीं मोदी जी ने जापानी व्यापारियों के भारत में विश्वास दिखाने के लिए भी काफी आभार प्रकट किया है. मैं आप सभी को निवेश प्रक्रिया को तेज करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित करता हूं. बता दें कि पीएम आपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए शनिवार को यहां पहुंचे थे. मोदी ने आगे कहा कि मैंने भारत में एक मिनी जापान बनाने के बारे में कहा था, यह मेरे लिए काफी उत्सह की बात है कि आज आप इतनी अधिक मात्रा में भारत में काम कर रहें है. वहीं पीएम ने इस दौरान जापानी कंपनियों और जापान सरकार का आभार व्यक्त किया.

PM Modi invites Japan Businessman for invest in India 1 news4social -

मेक इन इंडिया पहल के अनुसार ही भारत में एक विनिर्माण केंद्र बनने की संभावना

मोदी ने बताया कि जापान के भारत के साथ अच्छे सहयोग के कारण से हमारी दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा परियोजना तेजी से आगे बढ़ रहीं है. उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया पहल के अनुसार ही भारत में एक विनिर्माण केंद्र बनने की संभावना है.

व्यापार करने में सहजता को पहली प्राथमिकता दी है- पीएम मोदी 

मोदी का कहना है कि मैंने हमेशा से व्यापार करने में सहजता को पहली प्राथमिकता दी है. जब हमने साल 2014 में सत्ता की जिम्मेदारी अपने हाथ ली थी तो विश्व बैंक ने भारत को व्यापार करने में सहजता की रैंकिंग में 140वां स्थान दिया था. अब भारत 100वें स्थान पर पहुंच चुका है. और बेहतर रैंकिंग बनाने के लिए कार्य कर रहा है. बता दें कि यह पीएम मोदी का सम्मेलन के लिए जापान का तीसरा दौरा है और 2014 से आबे के साथ 12वीं मुलाकात है.