2019 में फिर PM बनेंगे मोदी, प्रशांत किशोर के सर्वे में सबसे आगे

182

पीएम मोदी के साथ 2014 लोकसभा चुनाव में प्रचार का दम फूकने वाले प्रशांत किशोर ने हाली में एक सर्वे कराया. राजनीती के चाणक्य कहे जाने वाले PK अपनी वेबसाइट पर एक सर्वे करा रहे है. इस सर्वे के माध्यम से वह जनता की नब्ज़ टटोलने में लगे हुए है. हालाँकि अभी वो किस पार्टी की तरफ से प्रचार करेंगे यह नहीं बताया गया है लेकिन 2019 के चुनावो की तैयारियो में वो अभी से जुट गए है.

imgpsh fullsize 14 2 -

प्रशांत किशोर की वेबसाइट ‘नेशनल एजेंडा फोरम’ पर लोगों से यह सवाल किया जा रहा है कि वो अपने नेता के रूप में किसे पसंद कर रहे हैं. इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी सबसे आगे चल रहे हैं. यानी अभी तक के सर्वे में अधिकांश लोग चाहते हैं कि 2019 में भी नरेंद्र मोदी ही देश के प्रधानमंत्री बनें. वेबसाइट पर सबसे लोकप्रिय नेता को वोट देने से पहले अजेंडा पॉइंट को सेलेक्ट करना जरुरी है. इसमें देश भर में चुने गए 18 मुद्दे है. यूजर अधिकतम 10 मुद्दों को चुन सकता है. इन मुद्दों में किसान की इनकम, अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय भाषा, साम्प्रदायिकता, स्वास्थ्य, मजदूरो की परशानी, सिक्षा, आर्थिक समानता और महिला सुरक्षा जैसे कई विषय शामिल है.

अधिकांश लोगो ने सर्वे में छात्रों की समस्या को सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. लोगो को कहना है की छात्र देश की बैकबोन है इन्हें प्रगति करने के अवसर मिलने चाहिए. साथ ही देश में एसा माहौल बने जिसमे की छात्र राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सके. इसके अलावा लोगो ने महिलओं की सुरक्षा, किसानो की समस्या जैसे मुद्दे को महत्व दिया है.

इस वेबसाइट पर अभी तक जितने लोगों ने अपनी राय दी है, उसके अनुसार लोगों का भरोसा जीतने के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी सबसे आगे चल रहे हैं. कुल 36.2 प्रतिशत लोगों का कहना है कि पीएम मोदी सबसे भरोसेमंद नेता हैं. इस सर्वे में राहुल गांधी दूसरे नंबर पर चल रहे हैं और उन्हें कुल 21.4 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल है. कुल 9.7 प्रतिशत वोट के साथ अरविंद केजरीवाल तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. ममता बनर्जी और नीतीश कुमार चौथे और पांचवे स्थान पर हैं.

imgpsh fullsize 15 1 -

आपको बता दे यह सर्वे अभी 14 अगस्त तक चलेगा और इसका परिणाम 15 अगस्त को घोषित किया जायेगा. जो भी नेता इसमें अव्वल आएगा उनसे प्रशांत किशोर की टीम जा कर मिलेगी और इन मुद्दों से अवगत कराएगी.