बुंदेलखंड, महोबा में गर्मी ने दिखाए अपने तेवर, दो दिनों से पारा 47 डिग्री सेल्सियस

355

बांदा: गर्मी से बेहाल ना केवल राजधानी दिल्ली है बल्कि इसकी मार अन्य राज्य भी झेल रहा है. इन दिनों गर्मी से लोगों का जीना हराम हो चुका है. वहीं बढ़ती गर्मी से बुंदेलखंड के लोगों भी काफी परेशान है. इन दिनों बुंदेलखंड में तापमान का पारा शिखर पर है. इस शहर में पिछले दो दिनों से पारा 47 डिग्री के आस-पास पहुंच चुका है. आपको बता दें कि यह सामान्य तापमान से चार डिग्री ज्यादा है.

बढ़ती गर्मी की वजह से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. वहीं नौ किलोमीटर की रफ़्तार से तेज चल रहें लू के थपेड़े मौसम को दिन प्रतिदिन और ज्यादा खतरनाक बनाए हुए है. तेज धूप के कारण दिन में सड़के तक खाली नजर आ रही है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज भी तापमान में एक डिग्री ओर बढ़ोतरी होने की आशंका है. उनके अनुसार मई में आमतौर पर इस प्रकार की गर्मी 25 मई के बाद ही पड़ती है लेकिन अब की बार बुंदेलखंड में गर्मी समय से पहले ही हद से ज्यादा दिखाई दे रहीं है. इस बार मई में गर्मी अपने तेवर के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड बना रहीं है.

bundelkhand 1 news4social -

इस मंगलवार को बुंदेलखंड के अन्य नगर जैसे चित्रकूटधाम मंडल और महोबा में सबसे ज्यादा गर्म दिन था. यह पर आधा डिग्री तापमान और ज्यादा बढ़कर पारा 47.5 डिग्री हो गया था. इन दिनों पूरा बुंदेलखंड क्षेत्र गर्मी की शिद्दत को झेल रहा है. जानकारी के अनुसार पिछले आठ साल के मुताबिक इस बार इस क्षेत्र में भीषण गर्मी के तेवर दिखाई दे रहें  है. पिछले साल अधिकतम पारा इन दिनों करीब 44.5 डिग्री था. वहीं अन्य साल की बात करे तो इन दिनों में 45 डिग्री सेल्सियस ही था. पर इस बार गर्मी ने अपना अनोखा रूप दिखाया है.

इस पर जल आयोग के मुताबिक, इस हीट वेव कंडीशन को देखते हुए आज का भी दिन गर्मी की चपेट में रहेंगा. वहीं इस गर्मी से स्कूल के छात्र भी काफी परेशान है. छात्र स्कूल जाने के समय चेहरे पर कपड़ा ढक कर जा रहें है. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि इस दौरान बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.