Nooshin Al Khadeer: हारकर जीतने वाले को नूशीन कहते हैं, 2005 मिली थी हार, अब भारत को बनाया विश्व विजेता

15
Nooshin Al Khadeer: हारकर जीतने वाले को नूशीन कहते हैं, 2005 मिली थी हार, अब भारत को बनाया विश्व विजेता


Nooshin Al Khadeer: हारकर जीतने वाले को नूशीन कहते हैं, 2005 मिली थी हार, अब भारत को बनाया विश्व विजेता

नई दिल्ली: साल 2005 में न्यूजीलैंड के लिंकन मैदान पर एक क्रिकेट मैच खेला गया था। यह कोई आम क्रिकेट मैच नहीं था। मैच आईसीसी महिला वनडे विश्व का फाइनल था और आमने सामने थी ऑस्ट्रेलिया और भारत की महिला टीम। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के सामने 216 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके आगे मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम सिर्फ 117 रन बना सिमट गई थी। फाइनल में टीम इंडिया को दिल तोड़ने देने वाली हार मिली। इसके बाद भी भारतीय महिला टीम को 2017 वनडे और 2020 टी20 विश्व कप में चैंपियन बनने का मौका मिला लेकिन वह चूक गई।

भारतीय महिला क्रिकेटरों में दिल में हमेशा से टीस थी। ऐसी ही एक कसक टीम की पूर्व स्पिनर नूशीन अल खदीर के मन भी था जो 18 साल पहले हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप के फाइनल में भारतीय टीम की सदस्य थीं। इस मैच में वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कुछ खास नहीं कर सकी थीं लेकिन जैसे ही उन्हें अंडर-19 महिला टीम में कोच की जिम्मेदारी मिली तो मानों नूशीन को विश्व चैंपियन बनने का दूसरा मौका मिल गया।

नूशीन ने टीम के साथ जुड़कर कड़ी मेहनत की और उसका नतीजा यह हुआ कि आज अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में भारतीय टीम चैंपियन बन गई। आईसीसी विश्व कप में भारत की यह पहली टीम बनी है जिन्होंने खिताब अपने नाम किया है।

टीम इंडिया के नूशीन का करियर

नूशीन ने भारत के लिए साल 2002 में वनडे क्रिकेट से अपना डेब्यू किया था। इसके बाद से वह टीम इंडिया के लिए 78 मैच खेली जिसमें 3.57 की इकॉनमी रेट से 100 विकेट लिए। इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर पांच विकेट लेने का रहा। वहीं टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने पांच मैचों में 14 विकेट लिए जबकि टी20 इंटरनेशनल में भी वह एक विकेट ले चुकी हैं।

नूशीन भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था।

अंडर-19 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का खेल

आईसीसी ने पहली बार अंडर-19 टी20 विश्व कप आयोजन किया, जिसके पहले ही संस्करण में टीम इंडिया चैंपियन बनी। टूर्नामेंट में भारतीय टीम को सिर्फ एक मैच में हार मिली। वहीं फाइनल में टीम की कप्तान शेफाली वर्मा ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और वह सिर्फ 68 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। भारत के लिए इस दौरान गेंदबाजी में टी साधू, अर्चना देवी और पार्श्वी चोपड़ा ने दो-दो विकेट लिए। इसके अलावा मन्नत कश्यप, शेफाली वर्मा और सोनम यादव के खाते में एक-एक विकेट आया।

बल्लेबाजी में टीम के लिए वर्मा ने 11 गेंद में 15 रन बनाए जबकि सौम्या तिवारी और जी तृषा ने 24-24 रनों की पारी खेली। इस तरह टीम इंडिया ने 14 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

IND W vs ENG W U19: U-19 टी20 विश्व चैंपियन बनने पर देश की बेटियों को दिग्गजों ने किया सलाम, गांगुली से लेकर युवराज तक ने दी बधाई
navbharat times -Yusuf Pathan ILT20: 40 की उम्र में जवानों को टक्कर दे रहे यूसुफ पठान, इंटरनेशनल लीग में छक्के की बारिश
navbharat times -IND vs AUS: ‘आग’ लेकर भारत आ रहा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, टेस्ट मैच में टी-20 की तरह मचाएगा धमाल!



Source link