भाजपा की चुनाव डमी ।

415

चुनावों को लेकर चल रहे मतदान में गड़बड़ी के विवादों के चलते भाजपा ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एक नए तरीका निकाला है, जिससे उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए होने वालो मतदानो में गड़बड़ी की शिकायतें न रहे। यह तरीका अन्य तरीको से थोड़ा अलग होगा और यह मतदान से एक दिन पहले कराया जाएगा। और अगले दिन फिर निर्णायक चुनाव होगा। उपराष्ट्रपति चुनाव में राजग समेत सभी समर्थक दलों के सांसद का सही मतदान सुनिश्चित कराने के लिए भाजपा एक दिन पहले डमी मतदान कराएगी ।

राष्ट्रपति चुनाव में सत्तापक्ष के एक दर्जन से ज्यादा सांसदों के वोट अवैध हो गए थे। इसी कारण यह कवायद की जा रही है। जदयू का समर्थन मिलने के बाद उपराष्ट्रपति पद के राजग प्र्तयशी वेंकैया नायडू का समर्थन कर रहे है सांसदों की संख्या पांच सौ से ज्यादा हो गई है। भाजपा शुक्रवार शाम राजग व सभी समर्थक दलों की बैठक बुलाई है। शाम पांच बजे संसद भवन पुस्तकालय में होने वाली इस बैठक में पहले सांसदों के समक्ष मतदान को लेकर एक प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा। उसके बाद डमी मतदान कराया जाएगा और देखा जाएगा कि कोई सांसद गलत तरीके से मतदान तो नहीं कर रहा है।

यह प्रक्रिया लगभग दो घंटे तक चलेगी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू के साथ बैठक में शामिल होंगे । भाजपा नेतृत्व ने गुरुवार शाम दोनों सदनों के मुख्य सचेतकों के साथ बैठक की। इसमें संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार व भाजपा के संसदीय दाल के प्रभारी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मौजूद थे। इस बैठक में मतदान के लिए सभी सांसदों की उपस्थिति करने पर जोर दिया गया। हाल में राज्यसभा में सांसदों की अनुपस्थिति के चलते सरकार को लगे झटके के बाद पार्टी सांसदों की उपस्थिति को लेकर सतर्क है। देखना यह होगा कि यह तरीका कारगर साबित होता है, और उपराष्ट्रपति के पद एक लिए कौन चुना जाता है।