ग्राहक ने जब की अपने उपभोक्ता अधिकारों की बात तो PC Jewellers के मैनेजर ने दी उसे बंद करने की धमकी

0
PC Jewellers
PC Jewellers

हम अक्सर जब किसी दुकान से कुछ सामान खरीदते हैं तो उस सामान की गारंटी के बारें में जरूर पूछते हैं लेकिन वहीँ जब वही सामान किसी जाने माने स्टोर से खरीदते हैं तो हम ज्यादा पूछताछ नहीं करते हैं और जब वहीं हमें कुछ परेशानी होती है तो स्टोर में जाकर इसके बारें में शिकायत करते हैं। स्टोर वाले कंपनी की गाइडलाइन पालिसी बताके ग्राहक से पल्ला झाड़ लेते हैं। अगर ग्राहक कंपनी की पालिसी और उपभोक्ता कानून को जानता हो तो उसे ऐसी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लुधियाना में रिफंड पालिसी से सम्बंधित ऐसा ही एक वाक़्या हुआ है। यह मामला PC जेवेलर्स से जुड़ा हुआ है। दरअसल फेसबुक पर एक राकेश गगनेजा नाम के शख्स ने वीडियो पोस्ट किया है और उन्होंने बताया है कि उन्होंने PC जेवेलर्स से गोल्ड खरीदा, इसका भुगतान भी उसी दिन कर दिया।

#ludhiana #pcjewellers #ghumarmandi We bought gold from pcjewellers and gave money for the purchase on same day and…

Posted by Rakesh Gagneja on Sunday, 1 September 2019
Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

वीडियो शेयर करते हुए राकेश ने लिखा-हमने pcjewellers से सोना खरीदा और उसी दिन खरीदारी के लिए पैसे दिए और उन्होंने हमें रिफंड पॉलिसी के बारे में कभी नहीं बताया गया और जब एक आपात स्थिति के कारण हम वहां गए और रिफंड के लिए कहा, वहां के प्रबंधक ने बताया कि 7 से 10 दिनों में पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा, क्योंकि यह एक कंपनी की पालिसी है। राकेश ने आरोप लगाया कि सोना खरीदते समय उन्हें इस रिफंड पालिसी और इसमें लगने वाले समय के बारें में नहीं बताया गया है।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर में ATM से हुई लाखों की चोरी

राकेश ने आगे लिखा, “मैंने ग्राहक अधिकारों के बारे में जब बात करना शुरू किया और पूछा कि खरीद के समय आप इन नीतियों को क्यों नहीं बताते हैं। तो मेरे इस प्रश्न पर प्रबंधक ने उत्तर दिया: सर आप लहजे में बात कीजिये। आप हमारे स्टोर में खड़े होकर ऐसी बात नहीं कर सकते हैं। हम आपको बंद कर सकते हैं।

गौरतलब है कि जब ग्राहक ने अपने अधिकारों की बात की तो pcjewellers के दुकानदारों ने धमकी दी। इसी को लेकर राकेश ने फेसबुक पर अपना गुस्सा जाहिर किया।