मध्य प्रदेश में अगस्त से होगी 30 हजार शिक्षकों की भर्ती, शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान

195

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के शिक्षकों को जल्द ही मिलने वाली है एक बड़ी खुशखबरी. चुनाव को देखते हुए सरकार जनता को लुभाने की हर मुमकिन कोशिश करती नजर आ रही है. इसी कड़ी में शिक्षकों के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती प्रक्रिया निकलने वाली है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनकल्याण योजना ‘संबल’ की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इस बाद के निर्देश दिए है.

अगस्त 15 तक इस योजना को शुरू किये जाने की तैयारी की जा रही है. इसमें 30 हजार से अधिक नियमित शिक्षकों के पद में भर्ती होगी. वहीं इस संबल योजना के दायरे में आने वाले पंजीकृत लोगों के बच्चों के यदि स्कूल या उच्च शिक्षण संस्थान में फीस जमा करवा दी है तो वे भी वापिस लौटाई जाएगी.

shivraj singh says 30 thousand regular teachers will be recruited in state process will start by august 15 1 news4social -

जल्‍द पूरी होंगी भर्ती प्रक्रिया की सभी औपचारिकताएं

वहीं इस योजना के तहत शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस योजना में शामिल हितग्राहियों के बच्चों ने फीस भर दी है तो उनके पैसे वापिस लौटाए जाएं. इसको लेकर स्कूल और कॉलेज में किसी प्रकार का कोई मतभेद नहीं होना चाहिए. इस पर विशिष्ट आदेश जारी किया जाना चाहिए. साथ ही, शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जानी चाहिए. वहीं इस पर विभागीय अधिकारियों ने कहा कि 15 अगस्त तक नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएगी. इस बीच, मुख्य सचिव बीपी सिंह समेत संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: अपने कार्यकाल के चौदह साल होने पर मध्यप्रदेश सीएम शिवराज सिंह ने राज्य के लिए किए कई बड़े दावे

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी का बयान

देवास में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री, दीपक जोशी का कहना है कि शिक्षकों की कमी, संविदाकर्मी कल्चर खत्म करने और गुणवत्ता सुधार को लेकर यह कदम उठाया गया है. उन्हें कहा कि छात्र कल्याण के लिए मुख्यमंत्री हमेशा तैयार रहते है. इससे पहले हमने सरकारी तंत्र को मजबूत किया और लोगों में विश्वास बढ़ाया. अब जो स्कूल में शिक्षकों की कमी है, जिसके कारण शिक्षा प्रणाली में बाधा आई है. इसको ध्यान में रखते हुए हम 30 हजार शिक्षकों की भर्ती PAB के माध्यम से हम करने जा रहें है. इसे हम पहले कर लेते लेकिन अतिथि शिक्षकों को भी इसमें वेटेज देने की व्यवस्था हमने की है.