अपने कार्यकाल के चौदह साल होने पर मध्यप्रदेश सीएम शिवराज सिंह ने राज्य के लिए किए कई बड़े दावे

211

नई दिल्ली: शिवराज सिंह चौहान ने अपने कार्यकाल के चौदहवें साल पूरे होने में राज्य के लिए कई बड़े दावे किये है. उन्होंने कहा कि जो अब तक नहीं हुआ, वो हम कर दिखाएंगे. शिवराज ने राज्य की प्रगति को लेकर इस दौरान कई अहम वादे किए. इस कार्यक्रम पर चौहान ने परियोजन का ऑनलाइन ई-शिलान्यास भी किया. बता दें कि इस परियोजना के अंतर्गत लगभग 21 मेगावाट जल-विद्युत का उत्पादन भी किया जाएगा.

शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले के खुरई में लगभग चार हजार करोड़ लागत की बीना नदी संयुक्त सिंचाई परियोजना के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान उन्होंने यह वादे किये है. उन्होंने कहा कि खेती और सिंचाई के मामले में हम मध्य प्रदेश को दुनिया का सबसे सर्वोत्तम राज्य बनाने की कोशिश करेंगे. दरअसल, बुंदेलखंड अंचल में 38 हजार 598 करोड़ रूपये लागत सिंचाई की परियोजनाएं चल रही है. जैसे ही यह परियोजना पूरी हो जाती है तो बुंदेलखंड अंचल के पांच जिलों के 25 लाख एकड़ भू-रकबे में सिंचाई होगी.

Shivraj singh promises -

यह भी पढ़ें: ये शिवराज राज में कैसा इन्साफ, 7 साल की मासूम करने लगी मौत की फ़रियाद

बुंदेलखंड को पानी दिलाने का वादा

शिवराज ने आगे कहा कि ड्राप-मोर क्रॉप सिद्धांत के अनुसार ही मध्य प्रदेश में इन नई परियोजनाओं को मंजूरी दी जा रही है. इसमें नहर प्रणाली में भूमिगत पाइप लेने को बिछाकर उच्च दबाव पर जल आपूर्ति कर सूक्ष्म सिंचाई तरीके को अपनाया जाएगा. उन्होंने बुंदेलखंड के लिए कहा कि बंडा, बाणसुजारा, पवई सिंचाई परियाजनाओं पर कार्य सुचारू रूप से चल रहा है. इस परियोजना के तहत बुंदेलखंड पानी की आपूर्ति दिलवाने की तैयारी चल रही है.      

कार्यक्रम में गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह समेत अन्य नेता भी शामिल

शिवराज सिंह चौहन ने बताया कि क्षेत्र में प्रस्तावित अन्य सिंचाई परियोजनाओं का भी जल्द ही भूमि पूजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, सांसद लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक प्रदीप लारिया, महेश राय और वीरसिंह पंवार, सागर के महापौर अभय दरे, समेत कोई अन्य लोग मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के लोगों को पीएम का खास तोहफा, आज भोपाल पहुंच कर करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन