छोटा राजन को मारने के लिए दाऊद ने दी है सुपारी

386

लगभग दो दशक से भारतीय पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर फरार रहे अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन फर्ज़ी पासपोर्ट केस में इनदिनों तिहाड़ जेल में 7 साल की सजा काट रहा है. कभी दाऊद इब्राहिम की पनाह में रहने वाला छोटा राजन आज उस ही का जानी दुश्मन बन चुका है. मुंबई हमलों के बाद छोटा राजन के अलग होने से नाराज दाऊद लगातार उसे मारने की फिराक में लगा हुआ है, लेकिन कामयाब नहीं हो पा रहा. यही वजह है कि छोटा राजन आसानी से गिरफ्तार हो गया.

इस तरह पकड़ा गया छोटा राजन

25 अक्टूबर, 2015 को इंडोनेशिया के बाली में छोटा राजन को गिरफ्तार किया गया था. यह ऑपरेशन सीबीआई, इंटेलीजेंस यूनिट, मुंबई क्राइम ब्रांच, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया पुलिस के साथ इंटरपोल के सफल कोऑर्डिनेशन के ज़रिए सफल हो सका था. इसके बाद उसे भारत लाकर तिहाड़ जेल में बंद कर दिया गया. इसके बाद दाऊद उसे जेल में ही मारने की साजिश रचने लगा. हाल ही में दिल्ली के गैंगस्टर नीरज बवाना के ज़रिए दाऊद उसे जेल में मारने की योजना बना रहा था.

इसके पहले की यह योजना अमली जामा पहन पाती उसका प्लान लीक हो गया. खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गईं और छोटा राजन की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई. नीरज बवाना को भी छोटा राजन से अलग तन्हाई बैरक में डाल दिया गया. दरअसल, डीकंपनी के गुर्गे और नीरज बवाना के एक साथी के बीच हुई बातचीत को सुरक्षा एजेंसियों ने इंटरसेप्ट कर लिया. इससे पता चला कि डी कंपनी छोटा राजन को मरवाना चाहती है. नीरज बवाना के गुर्गों के जरिए इस साज़िश को अंजाम दिया जाना है.

तारिक़ फ़तेह को भी जान का ख़तरा

इससे पहले इसी साल जून में दाऊद के खास छोटा शकील के गुर्गे जुनैद चौधरी को गिरफ्तार किया था. उससे पूछताछ में खुलासा हुआ किया कि उसे इस्लामिक स्कॉलर तारिक फतेह और छोटा राजन की सुपारी दी गई थी. उसने बताया था कि साजिश के तहत तारिक फतेह की हत्या करने के बाद उसे तिहाड़ जेल भेज दिया जाता, जहां वह छोटा राजन को भी मार डालता. लेकिन उसके खौफनाक मंसूबे कामयाब हो पाते उससे पहले ही दिल्ली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था.

dawood -

भारत आने से पहले विदेश में भी दाऊद और छोटा राजन गैंग के बीच कई बार टकराव भी हुए थे. जानलेवा हमलों की खबरें भी आईं, लेकिन वह पुलिस और दाऊद की नजरों से बचता रहा. हमेशा वीओआईपी के जरिए कॉल करने वाले छोटा राजन ने 24 अक्टूबर, 2015 को व्हाट्सएप के जरिए अपने एक शुभचिंतक को फोन किया, जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने टेप कर लिया था. फोन पर छोटा राजन ने कहा था कि वह ऑस्ट्रेलिया में सुरक्षित नहीं है. बहुत जल्द से यहां से निकल जाएगा.

भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है छोटा राजन

भारत में छोटा राजन पर 65 से ज्यादा आपराधिक केस दर्ज है. राजन नायर गैंग में रहते हुए उसके खिलाफ पहले से अवैध वसूली, धमकी, मारपीट और हत्या की कोशिश के मामले दर्ज थे. दाऊद के साथ आने के बाद उसका क्राइम ग्राफ बढ़ गया. भारत में उसके खिलाफ 20 से ज्यादा लोगों की हत्या के केस दर्ज हैं. सन 2011 में मुंबई के वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या में भी उसका हाथ माना जाता है.

पत्नी भी हम क़दम

छोटा राजन की पत्नी का नाम सुजाता निखलजे है. उस पर साल 2006 में एक्सटॉर्शन का मामला दर्ज किया गया था. उसकी तीन बेटियां हैं. एक बेटी ब्रिटेन में एमबीए कर रही है. दूसरी इंजीनियर है. राजन की पत्नी सुजाता उर्फ नानी चेंबूर के तिलकनगर में रहती है. मुंबई पुलिस ने उसको बिल्डर से फिरौती मांगने के केस में हिरासत में लिया था. छोटा राजन और सुजाता की शादी में दाऊद भी आया था. सुजाता दाऊद को भाई मानती थी.