ट्विटर और फेसबुक करेगा आपकी गैस बुक

361

कोई कुछ भी कहे मगर मोदी जी के डिजिटल इंडिया का सपना धीरे-धीरे साकार हो रहा है और आम जनता को इसका फायदा भी मिल रहा है. खबर है कि अब आप ट्वीट करते-करते रसोई गैस भी बुक कर सकते हैं. इतना ही नही फेसबुक पर कुछ पोस्ट करने के दौरान भी LPG सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे. इससे न सिर्फ आपका समय बच जाएगा, बल्क‍ि यह आपके लिए काफी सुविधाजनक भी होगा.

हालांकि अभी ये सुविधा सिर्फ उन ही ग्राहकों को मिलेगी, जो ‘इंडेन’ की गैस लेते हैं. फिलहाल इंडेन ने ही ये सुविधा शुरू की है. हो सकता है कि उसकी देखा-देखी दूसरी गैस कम्पनियां भी ये सुविधा शुरू कर दें. आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप फेसबुक और ट्व‍िटर के जरिये घरेलू रसोई गैस बुक कर पाएंगे.

फेसबुक से ऐसे होगा बुक

इंडियन ऑयल कंपनी के मुताबिक अगर आप फेसबुक से इंडेन रसोई गैस बुक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कंपनी के फेसबुक पेज पर जाना होगा. आप https://www.facebook.com/IndianOilCorpLimited/  से वहां पहुंच सकते हैं. जैसे ही पेज आपके सामने खुलेगा. आपको पेज पर दिए गए बुक नाऊ ऑप्शन पर क्ल‍िक करना होगा. फ़िर जैसे ही आाप इस पर क्ल‍िक करेंगे, आपके सामने गैस बुकिंग के लिए एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको गैस बुकिंग के लिए लगने वाली सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और मिनटों में आपकी रसोई गैस बुक हो जाएगी.

gas cylinder 2 -

ट्व‍िटर के ज़रिये

अगर आप फेसबुक के बजाय टि्वटर से इंडेन रसोई गैस को बुक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले अपना टि्वटर हैंडल रजिस्टर करना होगा. खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ इस तरह से ट्वीट करना होगा – @indanerefill#register.  इससे आपका ट्विटर हैंडल रजिस्टर हो जाएगा. रजिस्टर होने के बाद दूसरी बार आपको रसोई गैस बुक करने के लिए खुद को रजिस्टर नहीं करना पड़ेगा. इसके बाद आपको रसोई गैस बुक करने के लिए @indanerefill#refill ट्वीट करना होगा. इस तरह आप आसानी से सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपना LPG गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं.