जानिए ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों बना होता है X का निशान?

1266
http://news4social.com/?p=49977

अगर कहीं दूर सफर करने की बात हो हमारे दिमाग में सबसे पहले जिस चीज़ की तस्वीर उभरकर आती है वह है ट्रेन। वैसे ट्रेन में सफर के लिए हमेशा कुछ दिशा निर्देशों का पालन करना पड़ता है। हम कुछ ऐसे निशान देखते हैं। कुछ निशानों और प्रतीकों को हम जानते हैं कुछ को हम नहीं जानते है। ऐसा ही एक प्रतीक हमें ट्रेन के पीछे बना हुआ दिखता है जो अंग्रेजी के अक्षर X आकर का होता है। आइये जानते हैं कि ट्रेन के आखिर डिब्बे के पीछे ‘एक्स’ का निशान क्यों बना रहता है? इस निशान के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। आपको बता दें कि भारत में चलने वाली हर पैसेंजर ट्रेन के पीछे सफेद या फिर पीले रंग से यह निशान बना रहता है।

train 1 -

इस निशान के पीछे का कारण यह है कि यह सभी सवारी गाडिय़ों के अंत में होना बहुत जरूरी होता है। यह नियम भारतीय रेलवे की ओर से ही बनाया गया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों पर एलवी भी लिखा हुआ देखते हैं। इसके अलावा ट्रेनों के पीछे लाल रंग की लाइट भी जलती और बुझती रहती है। इन सभी निशानों के बारे आपको बता दें कि किसी भी ट्रेन पर जब ‘LV’ लिखा होता है तो इसका मतलब होता है ‘लास्ट व्हीकल’ यानी आखिरी डिब्बा।

यह ‘LV’ हमेशा ‘X’ के निशान के साथ ही लिखा होता है। जब किसी भी ट्रेन के पीछे X निशान होता है तो यह कर्मचारियों को संकेत देता है कि यह ट्रेन का आखिरी डिब्बा है और अगर किसी ट्रेन के पीछे यह निशान नहीं होता तो इसका मतलब यह होता है कि ट्रेन एक आपातकालीन स्थिति में है।

यह भी पढ़ें: सवाल-18; 21 जून को ही योग दिवस क्यों मनाया जाता है? और इसकी शुरुवात कब हुई?

वहीं ट्रेन के पीछे जलने वाली लाल रंग की लाइट भी ट्रैक पर काम करने वाले कर्मचारियों को निर्देश देती है कि ट्रेन उस जगह से निकल चुकी है, जहां वे काम कर रहे होते हैं। क्योंकि यह लाइट खराब मौसम में कर्मचारियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। इसके साथ ही यह लाइट पीछे से आने वाली ट्रेनों को भी इशारा करती हैं।