सुविधा: IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आसान किये ये नियम

0

भारतीय रेलवे आए दिन अपनी सेवा को यात्रियों के लिए बेहतर कर रही है। इसी इसी सिलसिले में ऑनलाइन टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए IRCTC ने एक अहम कदम उठाया है। अब IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एक यूजर एक आईडी से 12 टिकट बुक कर सकता हैे। इससे पहले एक महीने में मात्र 6 टिकट ही बुक किए जा सकते थे, लेकिन सेवा को सरल बनाने के लिए अब संख्या को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है।

IRCTC के एक यूजर आईडी से महीने में 12 टिकट बुक किए जा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए यूजर को आधार कार्ड को IRCTC की वेबसाइट से लिंक होना चाहिए। बता दें कि IRCTC के नए नियम के मुताबिक यात्री ट्रेन के टिकट 120 दिन पहले बुक कर सकते हैं।

किसी भी दिन IRCTC की वेबसाइट से बुकिंग सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक ही की जा सकती है। साथ ही एक दिन में यूजर सिर्फ दो टिकट ही बुक कर सकते हैं। वहीं आप तत्काल कोटा के तहत 10 बजे सुबह से ही AC के लिए और 11 बजे से स्लिपर के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

वहीं ट्रैवल एजेंट सुबह 8 से 8.30, 10 से 10.30 और 11 से 11.30 बजे के बीच टिकट बुक कर सकते हैं। यदि आपने अपने अकाउंट से आधार लिंक नहीं किया है, तो आप KYC विकल्प पर जाकर आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको माय प्रोफाइल पर जाना होगा, वहां से आप KYC पर जाकर अपना आधार लिंक कर सकते हैं। जिसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपका आधार आपकी आईडी से लिंक हो जाएगा।

यात्रियों के लिए आने वाले समय में रेल का आरक्षित टिकट आसानी से उपलब्ध हो सकता है। रेलवे ऐसे उपाय करने जा रही है, जिससे अक्टूबर से गाड़ियों में आरक्षित यात्रा के लिए रोजाना चार लाख से अधिक सीटें बढ़ेंगी।

रेलवे ने 100 दिनों का खाका तैयार कर लिया है। इंडियन रेलवे टिकट में हो रहे घाटे से उबरने को लेकर सब्सिडी छोड़ने का विकल्प भी यात्रियों को दिया जाएगा।

58 साल या 58 साल से ज्यादा उम्र की महिला और 60 साल या 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष को ट्रेन में सफर करने पर टिकट में छूट मिलेगी। महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट मिलेगी।

ये छूट यात्रियों को ट्रेन की सभी क्लास (एसी, स्लीपर) में सफर करने पर मिलेगी। ये छूट राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने पर भी मिलेगी। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि यात्री किस उद्देश्य से सफर कर रहे हैं।

बेरोजगार युवाओं को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, सरकारी यूनिवर्सिटी या किसी वैधानिक निकाय में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।

यह भी पढ़ें:सवाल 85- सनातन हिन्दू धर्म क्या है?