भारत ने इंग्लैंड को चटाई धुल, 8 विकटो से जीता मैच

184

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बिच खेले गए पहले एक दिवसीय मैच में टीम इंडिया ने अंग्रोजों को उन्ही की सरजमीं पर करारी शिकस्त दी. 12 जुलाई को नॉटिंघम में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीत कर जहा पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया था वही इंग्लैंड की टीम भी इस बार पूरी तैयार थी. इंग्लैंड की तरफ से दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 73 रनों की कसी हुई शुरुआत दी. बेयरस्टॉ और जेसन रॉय की बदौलत विपक्षी टीम 10 ओवर में 71 रन जोड़ चुकी थी. 11 वे ओवर में कप्तान कोहली ने अपने तुरुप के इक्के कुलदीप यादव के हाथ में गेंद थमा दी और फलस्वरूप उन्होंने अपनी दूसरी ही गेंद पर खतरनाक दिख रहे जेसन रॉय को पेवलियन भेज दिया.

उसके बाद अपने स्पेल के दूसरे ओवर में कुलदीप ने 2 विकट चटका कर इंग्लैंड को बेकफूट पर दखेल दिया. आलम यह रहा की विपक्षी टीम पुरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 268 के स्कोर पर पूरी टीम लुड़क गई. इस मैच में कुलदीप यादव ने अपने कैरियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 10 ओवेरो में 25 रन देकर 6 विकटे ली. उन्हें इसके लिए मेन ‘ऑफ़ द मैच’ भी चुना गया. उमेश और चेहल भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए दो और एक विकेट लेने में कामयाब रहे.

One day match -

टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन ने तेज शुरुआत दी. मेहेज़ 27 गेंदों में 40 रन ठोक कर वे अपना केच दे बैठे. पर टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने बिना कोई मौका देते हुए न सिर्फ तेज तर्रार शतक ठोका बल्कि टीम को एक महत्वपूर्ण और आसान जीत भी दिलाई. उन्होंने 114 गेंदों का सामने करते हुए नाबाद 137 रन जोड़े. यह उनका 18वा अंतरराष्ट्रीय शतक था. कप्तान कोहली ने भी 75 रनों की  अच्छी पारी खेली. फलस्वरूप टीम इंडिया इस मैच को 8 विकटो से अपने नाम करने में कामयाब रही और 10 ओवर पहले ही यह मैच आसानी से जीत लिया. इसी के साथ भारत ने तीन मेचो की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है.

यह भी पढ़ें: देश का नाम रोशन करने वाली हिमा दास जूनियर एथलेटिक्स में गोल्ड लाने वाली पहली भारतीय महिला बनी